अभियान मात्र औेपचारिकता नहीं बने - डाॅ. एस.के.बिष्ठ 
बाड़मेर 
महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में चलाए जा रहे विटामिन ए, नियमित टीकाकरण एवं पोषणीय सलाह के 28 वे चरण का आगाज बाड़मेंर शहर के आॅंगनवाड़ी केन्द्र वार्ड संख्या 35 प्रथम पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बच्चो को विटामिन ए का घोल पीलाकर अभियान शूरूआत की। डाॅ0 बिष्ठ ने बताया कि यह अभियान मात्र औेपचारिकता नहीं बने। उन्होने जन समुदाय की भागीदारी की तारीफ करते हुए कहा कि शहरी क्षैत्र में कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी का समुदाय से जुड़ाव अच्छा हैं, इनके माध्यम से स्वास्थ्य सेवाऐ आमजन तक बेहतर रूप से पहुॅचा सकते है। लेेकिन हमें ग्रामीण क्षै़त्र में ओर बेहतर प्रयास करने की जरूरत है। 

वहीं बाड़मेंर शहर सी.डी.पी.ओ कमल सिंह राणीगाॅंव ने बताया कि यह अभियान 30 अक्टूबर से 30 नवम्बर 2014 तक पूरे जिले में चलेगा। इस अभियान के तहत आॅंगनवाड़ी केन्द्रो पर 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चो को विटामिन ए का घोल पिलाया जाएगा। यह विटामिन ए रतौन्धी रोग को ही दूर नहीं करता है वरण यह शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता का भी विकास करता है। विटामिन ए के अतिरिक्त हमे अपने खान पान के तोर तरीकों में बदलाव लाने की आवश्यकता है। हम प्रति दिन अपने भौजन में रंगीन फलो, हरी सब्जी, दाले, गुड़ को खाना होगा साथ ही ऋतु अनुकूल, हितकारी, तथा मितव्ययता से खाना खाने की जरूरत है। चूंकि बच्चे यह सब ले नही पाते है अतः विभाग द्वारा प्रतिवर्ष में दो बार विटामिन ए का अभियान चलाया जाता है।

इस अवसर पर राकेश भाटी आशा समन्वयक ने कहा कि आशााऐ गृह सम्पर्क के दौरान बच्चो के माता पिता को पोषण एवं स्वास्थ्य सलाह दें, जिससे माॅ एवं बच्चे का स्वास्थ्य खुशहाल रहें। साथ ही डाॅ0 मुकेश गर्ग ने भी अपने विचार रखे । कार्यक्रम को सफल बनाने में पर्यवेक्षक दुर्गसिंह सोढा, सुभाष चन्द्र शर्मा, कालु शर्मा, आॅंगनवाड़ी कार्यकर्ता मंजू अवस्थी, दूर्गा वासू, जयश्री, कुसुम आचार्य, आशा-सहयोगिनी- अनिता, विमला, संन्तोष, शोभा, प्रेमलता, गोमी देवी, सहायिका- मंजूला, अंजना, लता, पूर्णा एवं वार्ड की महिलाओ एवं किशोरी बालिकाओ ने अभियान में सहयोग दिया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top