little singapore will make in rajasthan said cm raje
राजस्थान में बनाएंगे लिटिल सिंगापुर : सीएम राजे
जयपुर।
प्रदेश में पेयजल व अनुपयोगी जल के प्रबंधन, शहरी विकास, सस्ते मकानों के निर्माण, शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्रों में सुधार के लिए सिंगापुर सहयोग करेगा।
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सिंगापुर यात्रा के तीसरे दिन बुधवार को राज्य सरकार व सिंगापुर सरकार के बीच आपसी सहभागिता के बिन्दुओं पर सहमति बनी।
भारत सरकार की मंजूरी के बाद दोनों पक्षों के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। वहां बिजनेस सेमिनार में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सिंगापुर के व्यावसायिक जगत को निवेश व व्यावसायिक गतिविधियों के विस्तार के लिए राजस्थान आने का निमंत्रण दिया।
उन्होंने दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रीयल कोरिडोर के आसपास स्मार्ट सिटी लिटिल सिंगापुर विकसित करने का आह्वान किया और कहा कि राज्य सरकार सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।
बिजनेस मीट में राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन व उनकी ओर से उठाए गए कदमों से देश में निवेश का अच्छा माहौल बना है। राज्य सरकार भी निवेश के लिए अनुकूल माहौल विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार की ओर से निवेश की संभावनाओं को लेकर संक्षिप्त फिल्म भी दिखाई गई।
सिंगापुर के इंटरनेशन एंटरप्राइजेज के साउथ एशिया के रीजनल निदेश बजामीन येप व जापान एक्सटर्नल ट्रेड रिलेशन्स ऑर्गेनाईजेशन के वरिष्ठ निवेश सलाहकार हिरोशी डायकोकू ने राजस्थान में निवेश पर अपने अनुभवों को साझा किया।
सेमिनार में सिंगापुर सरकार के प्रतिनिधियों के अलावा उद्योग जगत, बैकिंग सेक्टर व सेवा क्षेत्र के करीब डेढ़ सौ प्रतिनिधि शामिल हुए। प्रतिभागियों ने सौर ऊर्जा नीति व रोजगार को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे श्रम सुधारों पर खासी रूच दिखाई।

इनमें बनी सहमति
सिंगापुर की फर्म हाईफ्लक्स इंटरनेशनल पीटीई लिमिटेड व राज्य सरकार के ब्यूरो ऑफ इनवेस्टमेंट प्रमोशन के बीच पेयजल व अनुपयोगी जल में निविदा व कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व की परियोजनाओं में भागीदारी के बिन्दुओं पर सहमति बनी।

इसी तरह राज्य सरकार व सिंगापुर के विदेश मामलात व वाणिज्य मंत्रालयों की एजेंसी सिंगापुर कॉऑपरेशन एंटरप्राईज के बीच शहरी विकास, सस्ते मकानों के निर्माण, जन स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के बिन्दु तय किए गए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top