सरदार पटेल के बिना महात्मा गांधी अधूरे थे : मोदी
नई दिल्ली. 
पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सरदार पटेल की 139वीं जयंती पर याद करते हुए कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अंग्रेजों के भारत को बांटने के सपने को विफल कर दिया. मोदी ने दांडी यात्रा का ज़िक्र करते हुए कहा कि भले ही महात्मा गांधी को इसकी सफलता का श्रेय दिया जाता है लेकिन पटेल की कूटनीति भी इसकी सफलता के लिए उतनी ही जिम्मेदार है. मोदी ने कहा कि पटेल के बिना गांधी अधूरे थे.
देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर केंद्र सरकार की ओर से रन फॉर यूनिटी के नाम से एक खास दौड़ का आयोजन किया है. इस दौड़ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.
इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इतिहास पुरुष आने वाली पीढ़ियों में नई उमंग भरते हैं. सरदार पटेल ने किसानों को आजादी के आंदोलन से जोड़कर अंग्रेजी सल्तनत को हिला दिया था. वह देश की एकता के लिए समर्पित थे. उन्होंने देश को एकता के सूत्र में बांधा था. सरदार और गांधी जोड़ी अद्भुत थी. पीएम ने यह भी कहा कि विरासत को वैचारिक दायरे में न बांटें. हमें एकता का मंत्र लेते हुए आगे बढ़ना है.
राजपथ से शुरू होकर इंडिया गेट पर खत्म होने वाली इस दौड़ में 10 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए. राजधानी दिल्ली के अलावा कई दूसरे शहरों में भी इसी तरह की दौड़ का आयोजन किया जा रहा है. दौड़ का उद्देश्य लोगों में एकता और भाईचारा बढ़ाना है. साथ ही सरकार की ओर से इसके जरिये पटेल के विचारों को भी लोगों तक पहुंचाने की कोशिश में है. दौड़ के मद्देनज़र पूरे इलाके में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.
मोदी ने कहा कि सरदार पटेल की जयंती एक प्रेरक पर्व है. मोदी ने इस मौके पर इंदिरा गांधी को भी याद किया और सिख दंगों को भारत के दामन पर दाग बताया. मोदी ने जातिवाद, भाषावाद और संप्रदायवाद से ऊपर उठकर एकता की तरफ बढ़ने का आह्वान किया. मोदी ने कहा कि महापुरुष किसी भी देश कि धरोहर होते हैं और उन्हें राजनीतियों में बांध कर नहीं देखना चाहिए.

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top