अब घर बैठे-बैठे ऎसे करें पुलिस को शिकायत
जयपुर। 
शिकायत को लेकर पुलिस थानों या पुलिस अधीक्षकों के पास जाने वाले फरियादियों को अब पुलिस अफसरों की फटकार का सामना नहीं करना पड़ेगा।
राजस्थान पुलिस के सभी पुलिस थानों एवं पुलिस अफसरों को अब घर बैठे ऑन लाइन शिकयत की जा सकेगी। इस शिकायत का सही तरीके से निस्तारण हो, इसकी जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।
rajasthan police officers will be online complaintइस महीने में ही राजस्थान पुलिस की सभी शाखाओं को पूरी तरह से ऑन लाइन किया जा रहा है फिर चाहे वह रेंज आईजी हो या फिर कोई छोटा सा पुलिस थाना। सभी के लिए नई गाइड लाइन जारी की गई है।

पहले यह सब हो रहा था
राजस्थान पुलिस को करीब पांच साल पहले भी ऑन लाइन करने का प्रोजक्ट लाया गया था। उस समय भी पुलिस थानों में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की बात की गई थी।

साथ ही पुलिस अफसरों के भी मेल आईडी बनाए गए थे। लेकिन मॉनिटरिंग की कमी एवं नियमों के अनुसार काम नहीं होने के कारण पूरा प्रोजेक्ट खटाई में पड़ गया था। सत्तर प्रतिशत से ज्यादा आईपीएस एवं आरपीएस ने तो अपने मेल आईडी ही नहीं बनाए थे। 

स्टेट क्राईम रिकॉर्ड ब्यूरो के सहयोग से अब यह प्रोजेक्ट फिर से बनाया गया है। सभी पुलिस अफसरों एवं पुलिस थानों को नया डोमेन दिया गया है। यह डोमिन राजपुलिस.जीओवी.इन है। 

अब सभी पुलिस अधिकारी फिर चाहे वे आईपीएस हों, आरपीएस हों या फिर थानाधिकारी सभी को इस डोमेन पर ही मेल आईडी बनानी होगी और 15 सितंबर से पहले इस बारे में स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो को बताना होगा। ब्यूरो इसे अपने सर्वर में सेव कर संबधित अधिकारी को नया पासवर्ड देगा। 

इस पासवर्ड को सात दिन में बदलना होगा। साथ ही सभी पुलिस अफसरों एवं थानाधिकारी को सख्ती से इसका पालन करना होगा। इसके डोमिन के अलावा अन्य किसी डोमिन या आईडी से की गई मेल मान्य नहीं होंगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top