साध्वीवर्या श्री प्रियरंजनाश्री के 48वें जन्म दिवस पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
बाड़मेर।
खरतरगच्छ संघ, अहमदाबाद के तत्वाधान में परम पूज्य कुशलमुनिजी म.सा. आदि ठाणा की पावन निश्रा में साध्वीवर्या श्री कल्पलताश्रीजी म.सा., साध्वी दिव्यांजनाश्रीजी म.सा., साध्वी शुभांजनाश्रीजी म.सा., साध्वी अर्हमनिधिजी म.सा. आदि ठाणा के पावन सानिध्य में प्रवचन प्रभाविका, मधुरभाषी, प्रखर व्याख्यात्री साध्वी रत्ना श्री प्रियरंजनाश्रीजी म.सा. के 48वें जन्म दिवस पर नवरंगपुरा दादावाड़ी, अहमदाबाद के खरतरगच्छ उपाश्रय में गुरू वंदना एवं शुभकामना कार्यक्रम में श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा।
अहमदाबाद खरतरगच्छ संघ के बाबुलाल संखलेचा ने बताया कि जन्म दिवस के उपलक्ष में गुरू वंदना कार्यक्रम का आगाज मुनिराज कुशल मुनि के मंगलाचरण से शुरू हुआ। बाद में श्रद्धालुओं द्वारा गुरू वंदन किया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा रंग-बिरंगी रंगोली बनाई गई। जन्म दिवस कार्यक्रम में कंचन धारीवाल, भावना संखलेचा, मुमुक्षु ललिता, चन्द्रा मेहता इत्यादि ने ‘कैसे करें गुणगान आपका, शब्दों की बारात नई’ इत्यादि जन्म दिवस गीत प्रस्तुत किए तथा जन्म दिन की बधाई दी। इसके बाद अहमदाबाद संघ के प्रमुख वंशराज भंसाली, बड़ौदा खरतरगच्छ संघ के अध्यक्ष नरेन्द्र पारख, अमित शाह, रेणीगुंटा से सुरेश कटारिया, बाड़मेर से खेतमल तातेड़ इत्यादि ने गुरूवर्या के जन्म दिवस के अवसर पर अपने-अपने शब्दों में बधाई दी एवं उनके दीर्घायु होने की मंगल कामना की। तत्पश्चात् बाड़मेर गुरू भक्त मण्डल की ओर से जन्म दिन अभिनन्दन पत्र भेंट किया गया। अभिनन्दन-पत्र का वाचन पूजा धारीवाल एवं जिज्ञासा तातेड़ ने किया।
इस अवसर पर साध्वी शुभांजनाश्री ने गुरूवर्या के गुणगान को अंग्रेजी एवं हिन्दी भाषा में गाया। उन्होनें कहा कि गुरूवर्या अपने कार्य में दृढ़ संकल्पित है। साध्वी अर्हमनिधि ने कहा कि उनका व्यवहार सभी के साथ सुमधुर एवं मिलनसारिता वाला है, सभी को वे अपने लगते हैं। साध्वी दिव्यांजनाश्री ने मात्र दो शब्दों में सार व्यक्त कर दिया कि गुरूजनों के गुणों का गुणगान करने बैठे तो वे कभी पूरे नहीं होंगे। इन गुणों को व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्दों की अल्पता है। साध्वी कल्पलताश्री ने कहा कि साध्वी प्रियरंजनाश्रीजी अपनी ओजस्वी वाणी द्वारा युवा वर्ग में जागृति लाने का कार्य तथा संघ समाज के उलझे कार्य सुलझाने की कला तथा अनेक गुणों से सम्पन्न हैं।
इस अवसर पर मुनि कुशलमुनि ने कहा कि मनुष्य का मन मजबूत है तो उसकी किस्मत स्वयं की मुट्ठी में है। कर्म ही मनुष्य का कल्पवृक्ष है, जो कर्म करते हैं वे भाग्य में मिले होते हैं और मनुष्य जीवन का मुख्य उद्देश्य ही आत्मा का विकास करना होता है। साध्वीवर्या को आज उनके जन्म दिवस पर मंगलकामना।
अंत में कार्यक्रम का समापन करते हुए साध्वीवर्या प्रियरंजनाश्री ने चंद शब्दों से जनता को बहुत ही सुन्दर प्रतिबोध दिया। उन्होनें कहा कि जन्मोत्सव उनका मनाया जाता है जिसका पुनर्जन्म हो। किन्तु इन सबकी बधाईयां मुझे याद दिला रहीं है कि आपको अपना जन्म सफल करना है। ये सभी कार्य देवगुरू व परमात्मा की असीम कृपा से हुए। गुरूजनों व माता-पिता के उपकार से ही हुए।
इस अवसर पर संघ लेकर बाहर से पधारे बड़ौदा, रेणीगुंटा, बाड़मेर इत्यादि का अहमदाबाद खरतरगच्छ संघ द्वारा तिलक, माला, शाॅल द्वारा सम्मान किया गया। मंच का संचालन बाबुलाल संखलेचा द्वारा किया गया।
इस अवसर पर शेरमल मालू, वंशराज भंसाली, रतनलाल हालावाला, बाबुलाल लुणिया, अशोक भंसाली, केवलचन्द सिंघवी एवं अहमदाबाद, बाड़मेर, बड़ौदा, रेणीगुंटा, चितलवाना सहित अनेक स्थानों से सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित हुए। कार्यक्रम के पश्चात् प्रभावना वितरित की गई।

अष्टोत्तरी महापूजन सम्पन्न-

साध्वी प्रियरंजनाश्री के 48वें जन्म दिवस पर परमात्मा मुनिसुव्रत स्वामी जिनालय के प्रांगण में परमात्मा की अष्टोत्तरी महापूजन का आयोजन किया गया।

विधिकारक के विधि-विधान एवं संगीतकारों के संगीत की मधुर स्वर लहरियों से महापूजन सम्पन्न हुआ, जिसमें अलग-अलग प्रकार के अनाजों से मांडणा बनाया गया जिस पर नैवेद्य, फल, फूल, धूप, दीप, मिठाई, अक्षत, केसर इत्यादि अष्ट प्रकार की विधि से अष्टोत्तरी महापूजन सम्पन्न हुआ। महापूजन में संगीत की स्वर लहरियों से श्रद्धालुओं ने परमात्मा के आगे चामर से नृत्य किया व वातावरण को धर्ममय बना दिया।

सामूहिक सांझी का कार्यक्रम-

इसके बाद अलग-अलग महिला मण्डलों द्वारा सांझी का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें जैन भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। बाद में सुलोचना महिला मण्डल, अहमदाबाद की ओर से प्रभावना वितरित की गई। तत्पश्चात् सामूहिक सामायिक की आराधना, जीव दया, अनुकम्पा दान व बेसहारा लोगों को वस्त्र दान इत्यादि का कार्यक्रम सम्पन्न किया गया व सुलोचना सामायिक मण्डल, बाड़मेर की ओर से बैग का वितरण किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top