आरटीआई पर सनावडा में संगोष्ठी का आयोजन 
बाड़मेर 
गांवो में हो रहे विकास कार्यो की गुणवता को सभी मिलकर सजगता एंवम नियमित निगरानी से हर कार्य में पारदर्शिता आने से कार्य अच्छे होने के साथ टिकाउ भी होगे । इससे भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा। सरकारी कार्यालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम आपकी सेवा के लिए हैं। इनके माध्यम से संचालित योजनाएं और संपादित कार्यों के रिकार्ड देखना, उसकी प्रमाणित प्रति लेना आपका अधिकार है। आमजन से संबंधित लगभग सभी कार्यों के लिए आवेदन करने से लेकर कार्य पूर्ण होने तक की समय सीमा निश्चित है। निर्धारित अवधि में आपका काम नहीं होता है तो सूचना के अधिकार के तहत न केवल आप रिकार्ड को देख सकते हैं बल्कि उसकी प्रमाणित प्रति भी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, बाडमेर की ओर से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सनावडा में सूचना के अधिकार एंवम प्रधानमंत्री के सौ दिवस कार्य योजना पर आयोजित जन चेतना कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश मीणा ने यह बात कही।
मीणा ने बताया कि भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए और शासन को जनता के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए संबंधित लोगों को आवश्यक होने पर सूचना के अधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से संचालित और सम्पादित अनेक योजना और विकास के कार्यों के संबंध में चैपाल और गली मोहल्लों में गड़बड़ी का जिक्र करते कई लोग देखे सुने जा सकते हैं लेकिन व्यवस्था को दुरूस्त करने या इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार लोगों को सबक सिखाने के लिए सूचना का अधिकार का उपयोग करने का प्रयास कम ही लोग करते है। अतः जहां कहीं भी आपको इस तरह की संभावना लगती है तो निर्धारित शुल्क दस रूपये के साथ सादे कागज पर आवेदन देकर संबंधित जानकारी घर बैठे प्राप्त करें।
इस अवसर पर स्कूल के कार्यवाहक प्राचार्य किशोर कुमार जोशी /श्रीमति पूरणशर्मा/कल्याणसिंह चैधरी/प्रेमचन्द ने भी सूचना का अधिकार क्या है इससे कैसे जानकारी ले सकते है कि विस्तृत जानकारी छात्रो को प्रदान की ।
क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बाडमेर नरेन्द्र कुमार ने सूचना के अधिकार की जानकारीके साथ- साथ डीएफपी के कार्यो एंवम गतिविधियो की विस्तृत जानकारी प्रदान की । वही बडे पर्दे पर सूचना का अधिकार एंवम जल संरक्षण से संबधित चलचित्रो का प्रर्दशन भी किया गया ।
इस अवसर पर सूचना के अधिकार कानून पर जानकारी परक और पे्ररक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सही जवाब देने वाले सात प्रतिभागियों को क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश मीणा एवं प्राधानाध्यापक किशोरकुमार जोशी/श्रीमति पूरण शर्मा ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। संस्थान प्रधान श्री किशोर कुमार जोशी ने बच्चों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आयोजकोें का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम आयोजन में सम्पतराज एंवम भंवरलाल का सराहनीय सहयोग रहा ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top