घर-घर जाकर दी गई जिंक टेबलेट और ओआरएस
बाड़मेर। 
स्वास्थ्य विभाग की ओर से 28 जुलाई से शुरू किए गए दस्त नियंत्रण अभियान का शुक्रवार को समापन हुआ। इस दौरान विभाग की ओर से घर-घर से जाकर पंाच वर्ष तक के बच्चों को जिंक टेबलेट और ओआरएस के पैकेट दिए गए। आशा सहयोगिनियों ने इस दौरान कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों को चिन्हीकरण किया। सीएमएचओ डाॅ. फूसाराम बिश्नोई ने बताया कि संभावित दस्त रोग एवं कुपोषित बच्चों के चिन्हीकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने 28 जुलाई से सघन अभियान शुरू किया था। उन्होंने बताया कि कुपोषित बच्चे अथवा चिकित्सा संस्था तक नहीं पहुंचने वाले बच्चे दस्त रोग के कारण होने वाले निर्जलीकरण से अधिक प्रभावित होते हैं। दस्त से होने वाली सभी मृत्यु का बचाव और उपचार ओआरएस, जिंक तथा पोषक तत्वों से आसानी से किया जा सकता है। इसी के मद्देनजर विभाग की ओर से अभियान चलाया गया था। 
आरसीएचओ डाॅ. खुशवंत खत्री ने बताया कि करीब दो लाख बच्चों की प्रति वर्ष दस्त के कारण मृत्यु हो जाती है, जबकि नियमित जांच एवं आवश्यक दवाओं के माध्यम से इससे बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि आशा सहयोगिनियों द्वारा घर-घर पहुंचकर बच्चों को ओआरएस पैकेट देकर उनके परिजनों को जागरूक किया गया। इसके अलावा परिजनों को पोषण संबंधी जानकारी दी गई और किसी भी बीमारी होने की स्थिति में बच्चों को तुरंत अस्पताल ले जाने के लिए प्रेरित किया गया। अभियान के दौरान जिला चिकित्सालय, सीएचसी व पीएचसी पर ओआरएस व जिंक काॅर्नर स्थापित किए गए, जहां से ओआरएस व जिंक उपलब्ध करवाया गया। अभियान के दौरान स्कूलों में हाथ धुलाने की प्रक्रिया बताई भी गई। अभियान के दूसरे सप्ताह आशाएं घर-घर पहुंची और कुपोषित बच्चों का चिन्हींकरण किया।
जवानों की होगी स्वास्थ्य जांच, बांधी जाएंगी राखियां
बाड़मेर। 
बोर्डर पर तैनात सेना के जवानों की स्वास्थ्य जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग रक्षा बंधन पर सैनिकों के पास पहुंचेगा। इस दिन महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताएं सैनिक भाईयों को राखी बांध कर उनकी लम्बी आयु की कामना करेंगी। इस मौके पर चैहटन प्रधान शमा बानो, सीएमएचओ डाॅ. फूसाराम बिश्नोई, पीएमओ डाॅ. एचके सिंगल, केयर्न अधिकारी सुंदर राज नायडू, बीएसएफ अधिकारी एवं अन्य जन मौजूद रहेंगे। सीएमएचओ डाॅ. बिश्नोई ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग, हेल्पेज इंडिया और केयर्न इंडिया की ओर से रक्षा बंधन पर्व पर सैनिक भाईयों के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच एवं जागरूकता कार्यक्रम रखा गया है। इस दिवस पर विभाग की ओर से सैनिकों की स्वास्थ्य जांच कर परामर्श दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें स्वास्थ्य को लेकर जागरूक भी किया जाएगा। इस दौरान कैंप के लिए विभिन्न सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top