स्तनपान से स्वस्थ समाज का निर्माण - डा महेन्द्र चौधरी 
बाड़मेर 
केयर्न इंडिया के सहयोग से विष्व स्तनपान सप्ताह के अन्र्तगत आयोजित होने वाले कार्यक्रमो की श्रृंखला में आज राजकीय महिला महाविद्यालय में कालेज की छात्राओं के समक्ष अपने विचार व्यक्त करते हुए षिषुरोग विषेशज्ञ डा महेन्द्र चैधरी ने बताया कि मां के जीवन का सबसे सुखद अहसास अपने षिषु को स्तनपान कराने से होता है । स्तनपान से स्वस्थ षिषु का एवं स्वस्थ षिषु से स्वस्थ समाज का निर्माण होगा । स्तनपान इतना महत्वपूर्ण है कि इसे पूरे विष्व में सात दिनों तक विष्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है जिसके अन्र्तगत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है । उन्होने कालेज की छात्राओं से रूबरू होते हुए स्तनपान से जुडे विभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्ष किया । इस कार्यक्रम में डा हुकमाराम सुथार, डा रचना चैतन्य, डा मुकेष पचैरी, आर पी गुप्ता, श्रीमती सरिता व्यास आदि कालेज व्याख्यातागण उपस्थित थे । 
इसी कडी में आज षाम को बाडमेर के चिकित्सको के लिए एक संगोश्ठी का आयोजन किया गया जिसमें एस एन मेडिकल कालेज जोधपुर के सह आचार्य डा आर के विष्नोई स्तनपान के बारे में नवीनतम जानकारी से अवगत कराते हुए कहा कि स्तनपान एवं उनसे जुडे महत्वपूर्ण पहलुओं एवं इस प्रथा को पुर्नजीवित करने में चिकित्सको की भूमिका पर प्रकाष डाला । कार्यक्रम का संचालन डा सुरेन्द्रसिंह चैधरी ने किया ।
विष्व स्तनपान सप्ताह के संयोजक डा आर के माहेष्वरी ने बताया कि अगस्त माह के प्रथम सप्ताह को विष्व के सभी देष विष्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाते हैं । बाडमेर में यह कार्यक्रम केयर्न इंडिया एवं स्माइल फाउंडेषन के सहयोग से इंडियन ऐकेडेमी आफ पीडियाट्रिक्स के तत्वावधान में आयोजित कर बाडमेर के युवाओं, माताओं, छात्राओं एवं महिलाओं को स्तनपान से जागरूक करने का अनूठा प्रयास किया गया । कार्यक्रम के आयोजन में श्री गौतम सोनी की भूमिका सराहनीय रही । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top