इन्दिरा गांधी नगर परियेाजना के पानी का प्रदुषित होने से रोके-सोनाराम चौधरी 
बाड़मेर 
बाडमेर- जैसलमेर लोकसभा के सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने लोकसभा में नियम 377 के तहत केन्द्र सरकार एवं मन्त्री उमा भारती का ध्यान आकर्षित करते हुए मांग रखी कि पश्चिमी राजस्थान की जीवन रेखा मानी जानी वाली इन्दिरा गांधी नहर परियेाजना के हरिक बेराज से आगे पंजाब के लुधियाना , जालन्धर एवं बुधका नाला से सतलज की नदी में जो औद्योगिक क्षेत्र से हानीकारक अवशिष्ठ पदार्थ एवं रसायन इस नहर के पानी में बहाये जाते है। मानव शरीर के लिए बहुत की हानीकारक है। 
सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष के माध्यम से मन्त्री जी निवेदन किया कि राजस्थान की गंगा कही जाने वाली इन्दिरा गांधी नहर का पानी ही बाडमेर और जैसलमेर जिले की जनता का एक मात्र सहारा है इसी पर आधारित तीन मुख्य पेयजल येाजना बाडमेर लिफट, पोकरण लिफट उम्मेद सागर परियोजना आदि से सुमचा बाडमेर एवं जेसलमेर जिला पानी पीता है। यदि इस प्रकार रसायनीक पदार्थ एवं हानीकारक औद्योगिक अवशिष्ठ सतलज नदी एवं इस नहर के पानी के बहाये जायेगें तो पूर्व से ही अभाव ग्रस्त एवं पिछडी बाडमेर जेसलमेर हनुमानगढ बीकानेर गंगानगर की जनता के साथ धोका एवं अन्याय होगा। सांसद ने बताया कि राजस्थान सरकार ने पंजाब सरकार एवं केन्द्रीय प्रदुषण कंट्रोल बोर्ड को कई बार गुहार की है। 
प्रभावी जिलों की जनता की मांग एवं स्वास्थ्य केा ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार एवं केन्द्रीय कंट्रोल बोर्ड केा उक्त प्रदुषित पानी केा स्वच्छ रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने एवं उद्योगों के मालिक एवं उपक्रमों केा पाबंद किया जावे। ताकि राजस्थान के पेयजल से ग्रस्त जिलो की जनता केा शुद्ध पिने योग्य पानी नशीब हो सके। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top