स्थाई एवं उपयोगी कार्याें को प्राथमिकता देंः मदनकौर

जिला परिषद सभागार में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान महात्मा गांधी नरेगा योजना के दिशा-निर्देशांे की जानकारी देने के साथ विविध पहलूआंे से अवगत कराया गया।
बाड़मेर,
महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत वर्ष 2015-16 की वार्षिक कार्य योजना तैयार करते समय स्थाई परिसंपति एवं आमजन के लिए उपयोगी कार्याें को शामिल किया जाए। साथ ही कार्याें की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाए। जिला प्रमुख श्रीमती मदनकौर ने यह बात जिला परिषद सभागार में गुरूवार को आयोजित जिला स्तरीय प्रशिक्षण के दौरान कही। महात्मा गांधी नरेगा योजना की वार्षिक कार्य योजना तैयार करने एवं इसके विविध पहलूआंे से अवगत कराने के लिए यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
जिला प्रमुख श्रीमती मदनकौर ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना मंे अब कृषि आधारित कार्याें को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए है। अब अन्य विभागांे की योजनाआंे के साथ कन्वर्जेन्स करते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजना के जरिए वृहद स्तर पर विकास कार्य करवाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि वार्षिक कार्य योजना के लिए आयोजित होने वाली ग्राम सभाआंे मंे अधिकाधिक जन उपयोगी कार्याें को शामिल किया जाए। इस दौरान अन्य कार्यकारी विभाग कन्वर्जेन्स के लिए प्रस्तावित कार्याें को वार्षिक कार्य योजना मंे शामिल करवाएं। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र मिश्रा ने कहा कि बाड़मेर जिले को महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत अच्छे कार्याेें की बदौलत राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया। इस परंपरा को जारी रखते हुए कार्याें की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। मिश्रा ने कहा कि यह प्रशिक्षण तभी सार्थक होगा, जब मंशा के अनुरूप वार्षिक कार्य योजना मंे प्रस्तावित कार्य शामिल होंगे। मिश्रा ने महात्मा गांधी नरेगा के विविध पहलूआंे की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने वार्षिक कार्य योजना एवं श्रम बजट वर्ष 2015-16 के बारे मंे जानकारी देते हुए कहा कि स्थाई परिसंपतियांे के सृजन के साथ अधिकाधिक लोगांे को रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने अन्य कार्यकारी विभागों को अपनी योजनाआंे के साथ कन्वर्जेंस के लिए निर्देशित किया। दाधीच ने कहा कि 11 अगस्त 2014 को पंचायत समिति मुख्यालयांे पर वार्षिक कार्य योजना 2015-16 के निर्धारण के बारे मंे प्रशिक्षण दिया जाना है। इस प्रशिक्षण को गंभीरता से लेते हुए सभी प्रशिक्षणार्थियांे को वार्षिक कार्य योजना बनाने के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी जाए। इस दौरान अधीक्षण अभियंता ईजीएस रंजन कुमार कंसारा, सहायक अभियंता अशोक गोयल ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के नवीनतम दिशा-निर्देशांे की जानकारी देने के साथ योजनान्तर्गत हुए उल्लेखनीय कार्याें के बारे मंे बताया। सहायक अभियंता पंचायत समिति बाड़मेर ने श्री योजना की जानकारी दी। इस प्रशिक्षण के दौरान अन्य विभागांे के कार्याें के कन्वर्जेंस के संबंध मंे वन विभाग, आईडब्ल्युएमपी, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सिंचाई, कृषि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियांे ने प्रस्तुतीकरण दिया। प्रशिक्षण मंे महात्मा गांधी नरेगा के नवीनतम प्रावधानांे, वित्तीय प्रबंधन एवं समय पर मजदूरी भुगतान के बारे मंे अवगत कराया गया। इस दौरान विभिन्न अधिकारियांे ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं समस्याआंे के निराकरण के लिए सुझाव दिए। प्रशिक्षण के अंत मंे प्रतिभागियांे को लिखित परीक्षा के जरिए मूल्यांकन किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top