अंगदान के प्रति आमजन में जागरूकता बढाएं-मुख्यमंत्री
जयपुर, 
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अंगदान के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार किए गए पोस्टर का बुधवार को यहां मुख्यमंत्री निवास पर विमोचन किया।
श्रीमती राजे ने पोस्टर पर हस्ताक्षर कर जागरूकता अभियान के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की। उन्होंने इस पुनीत प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि अंगदान के प्रति भ्रांतियों को दूर करने तथा आमजन में इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अंगदान के जरिए जरूरतमंद व्यक्ति को जीवन दिया जा सकता है। श्रीमती राजे ने अंगदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर सहयोग कर रही स्वयंसेवी संस्था जयपुर सिटीजन फोरम के प्रयास की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि अन्य सेवाभावी संगठन भी इस कार्य में सहयोग कर समाज का भला कर सकते हैं।
इस अवसर पर श्रीमती राजे को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड ने अवगत कराया कि नेत्र तथा गुर्दे सहित सभी मानव अंगों के प्रत्यारोपण के कार्य संचालन के लिए राज्य स्तर पर रजिस्ट्रेशन प्रकोष्ठ के गठन का कार्य बजट घोषणा के अनुरूप प्रारम्भ कर दिया गया है। यह प्रकोष्ठ मानव अंगों के प्रत्यारोपण का पर्यवेक्षण तथा मूल्यांकन करेगा और अंगदाता से अंग प्राप्तकर्ता में प्रत्यारोपण का विनियमन करेगा।
जयपुर सिटीजन फोरम की संयोजक भावना जगवानी तथा सदस्य श्रीमती अनीता हाडा सांगवान ने बताया कि एक जीवित व्यक्ति अपने जरूरतमंद निकट संबंधियों को गुर्दे, लीवर तथा पैंक्रियाज के कुछ भाग को दान कर उनके जीवन को बचा सकता है। इसके साथ ही ÓÓब्रेन डैडÓÓ घोषित व्यक्ति भी हृदय, किडनी, लीवर, कॉर्निया, त्वचा का दान कर कई लोगों को जीवन दे सकता है। उन्होंने बताया कि संस्था के द्वारा मोहन फाउण्डेशन, चेन्नई की नोलेज पार्टनरशिप के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से एक सोशल कॉज के रूप में यह जागरूकता अभियान प्रारम्भ किया गया है।
इस अवसर पर जे.के.जाजू, रवि कामरा, दिलीप जैन, निधि अग्रवाल, मनोचिकित्सक श्रीमती मोनिका आदि फोरम के सदस्य भी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top