जलग्रहण परियोजनाएं पूरी गुणवता के साथ कार्य कराएं- जिला कलक्टर
जैसलमेर
जिला कलक्टर एन.एल. मीना ने जलग्रहरण परियोजनाओं से जुड़े अध्यक्षों एवं सचिवों को निर्देष दिये कि वे परियोजना के निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप पूरी गुणवता के साथ कार्य करवाकर जिलें के विकास में अपनी अहम भूमिका निभावें। उन्होंने निर्देष दिये कि कार्य गुणवता के साथ नहीं किया गया तो संबंधित परियोजना के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने पी.आई.ए. के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे परियोजना में किये गये कार्याे का समय पर भुगतान करने की व्यवस्था सुनिष्चित करे।
जिला कलक्टर मीना ने गुरूवार को पंचायत समिति जैसलमेर के सभागार में आयोजित जलग्रहण परियोजना के अध्यक्षों एवं सचिवों के साथ ही पी.आई.ए. की जिला स्तरीय बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह के साथ ही जलग्रहण परियोजनाओं से जुड़े अध्यक्ष एवं सचिव उपस्थित थे। जिला कलक्टर मीना ने कहा कि परियोजना के कार्य में अभी विषेष गति नहीं आई है, इसलिए परियोजना के पदाधिकारी कार्यो में गति लाकर जहां लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएं, वहीं उनके परियोजना क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करे।
जिला कलक्टर मीना ने बैठक के दौरान अध्यक्षोे एवं सचिवों की समस्याओं को भी विस्तार से सुना। बैठक के दौरान पूर्व जिला प्रमुख नैनदान रतनू ने परियोजना में जो कार्य करवा दिये गये है, उसका संबंधित पी.आई.ए. के अभियन्ता द्वारा समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है की जानकारी दी। इस संबंध में जिला कलक्टर ने सहायक अभियन्ता गुप्ता को निर्देष दिये कि जो कार्य निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप करवा लिये गये है, उनका निरीक्षण करके शीघ्र ही भुगतान की कार्यवाही करे। बैठक के दौरान अध्यक्षों ने चारागाह विकास की तकनीकी स्वीकृति जारी करने की आवष्यकता जताई, इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियन्ता आई.डब्ल्यू.एम.पी. को निर्देष दिए कि वे संबंधित सहायक अभियन्ताओं से चारागाह विकास के कार्याें की तकनीकी स्वीकृति जारी करावे, ताकि बरसात के सीजन में चारागाह के कार्यों को प्रारम्भ किया जा सके।
बैठक के दौरान सांकड़ा क्षेत्र के अध्यक्षों ने बताया कि सहायक अभियन्ता के सांकडा समिति में समय पर उपस्थित नहीं रहने से कार्यो का उपयोगिता प्रमाण-पत्र समय पर जारी नहीं होता है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने मौके पर ही सांकडा क्षेत्र में संचालित जलग्रहण परियोजनाओं को दो पार्ट में विभाजित कर कुछ ग्राम पंचायतों का चार्ज पंचायत समिति जैसलमेर के सहायक अभियन्ता जयसिंह इंदलिया को दिलाया एवं बाकी की पंचायतों का कार्य गुप्ता को करने के निर्देष दिये।
जिला कलक्टर ने पी.आई.ए. एवं जलग्रहण परियोजना के पदाधिकारियों को निर्देष दिये कि वे समन्वय रूप से सामंजस्य बनाकर परियोजना में ठोस कार्य कराये। उन्होंने कहा कि निर्धारित नियमों के अनुरूप किये गये कार्याे का समय पर भुगतान नहीं किया तो संबंधित पी.आई.ए. के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
बैठक में अधिषाषी अभियन्ता आई.डब्ल्यू.एम.पी. गंगासिंह राठौड़ ने भी इस बैठक में परियोजना की गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की । उन्होंने परियोजना के अन्दर स्वयं सहायता समूहों का गठन अधिक से अधिक कराने के निर्देष दिये। वहीं पषु चिकित्सा षिविरों का आयोजन कराने के भी निर्देष दिये। बैठक के सहायक अभियन्ता, जलग्रहण परियोजना, जैसलमेर, सम, सांकडा जयसिंह इंदलिया, आईदान सिंह, गुप्ता भी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top