देश भर में आज से गणपति बप्पा की धूम, अगले 10 दिनों तक रहेगी गणपति पूजा की रौनक
नई दिल्ली: 
आज से देश भर में गणेश महोत्सव शुरू हो रहा है.महाराष्ट्र में गणेश पूजा को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह है और अगले 10 दिनों तक गणपति पूजा की रौनक बनी रहेगी. गणेश महोत्सव के मौके पर मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में सुबह से भक्तों की भीड़ दिख रही है. सिद्धिविनायक में सुबह- सुबह गणपति की आरती हुई. गणेश महोत्सव के लिए मुंबई के कुर्ला में बर्फ से गणेश की मूर्ति बनाई गई है.यह मूर्ति पांच फीट ऊंची है. हर साल कुर्ला में बर्फ के गणेश जी बनाए जाते हैं.

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने आज से मनाये जाने वाले त्योहार गणेश चतुर्थी के लिए देशवासियों को बधाई दी और भारत के विकास की राह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए भगवान गणेश के आशीर्वाद की कामना की.
देशवासियों और विदेशों में रह रहे भारतीयों को बधाई देते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, ‘‘बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक भगवान गणेश की हम पर कृपा हो और हमारे विकास की राह मे आ रही सभी बधाओं को वे दूर करें ताकि हम हम एक मजबूत और जीवंत राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ सकें.’’ उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने उम्मीद जताई की भगवान गणेश के आशीर्वाद से भारत को शांतिपूर्ण, समृद्ध और प्रबुद्ध देश के रूप में उभरने में मदद मिलेगी.
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अपने संदेश में भारतीयों का आह्वान किया कि वे महान मानवीय मूल्यों के लिए खुद को समर्पित करें और देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाएं.
मुंबई में गणेशोत्सव के मौके पर आप शिमला या कश्मीर की सैर कर सकते हैं.मुंबई के कुर्ला इलाके में 12000 स्क्वायर फुट पर -10 डिग्री तापमान का स्नो वर्ल्ड बनाया गया है.
वाराणसी में एक गणेश भक्त ने अनूठे तरीके से गणेश महोत्सव की तैयारी की है. गंगा से निकली निकली पवित्र मिट्टी से गणेश जी की मूर्ति बनाई. वाराणसी में गणपति का एक ऐसा भी भक्त है जिसे आंखे बंद करके भी भगवान गणेश दिख जाते हैं. गणेश के इस भक्त कलाकार ने आंख पर पट्टी बांधकर गणेश जी की तस्वीर बनाई.

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top