युवा महोत्सव व रोजगार सहायता षिविर समपन्न
जैसलमेर 
जैसलमेर में रोजगार की उपलब्धता की कोई कमी नहीं है। आज आवष्यकता है तो केवल युवाओ को मार्गदर्षन करने की ताकि युवा अपने लक्ष्य को पा सके। यह बात नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित जिला युवा महोत्सव व रोजगार सहायता षिविर में बोलते हुए विधायक छोटूसिंह भाटी ने ग्रामीण हाट में युवाओ को कही।
उन्होने कहा कि सीमान्त जिला होते हुए भी जैसलमेर में खनिज, पानी, बिजली, जमीन सभी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है और यह जिला अन्य सीमान्त जिलो में श्रेष्ठ है।भाटी ने युवाओ को कहा कि समय की पाबन्दी का जीवन में बहुत महत्व है जो भी व्यक्ति समय पर अपने कार्यो को अंजाम देगा वह जीवन में सफलता की सीढीयाॅ चढता जायेगा।
समारोह में जिला कलक्टर एन0एल0मीना ने कहा कि राज्य में युवा नीति की घोषणा की जा चुकी है राज्य युवा नीति के क्रियान्वयन समीक्षा व मूल्यांकन के लिये राजस्थान युवा बोर्ड गठित है । युवा नीति के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले में विभिन्न युवा विकास कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे इसी कड़ी में आज जिला युवा महोत्सव व रोजगार सहायता षिविर आयोजित किया जा रहा है।
जिला कलक्टर ने कहा कि आज इस षिविर में युवाओ को राष्ट्र व समुदाय के विकास में भागीदार बनने की सीख दी जा रही है वही युवाओ को रोजगार देने वाली संस्थाओ से रोजगार संबंधी जानकारी भी मिल रही है।
प्रारंभ में अतिथियो द्वारा युवाओ के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद की तस्वीर के सम्मुूख दीप प्रज्वलित कर अपने श्रद्वा सुमन अर्पित किये। अतिथियो का स्वागत साफा एवं माल्यापर्ण कर स्वागत किया गया। स्वागत की रस्म में मान्टेसरी बाल निकेतन की बालिकाओ द्वारा स्वागत गीत प्रस्तत किया गया।
अतिथियो का स्वागत करते हुए केन्द्र के जिला युवा समन्वयक एस0एस0 जोषी ने षिविर के उदेष्यो पर विस्तार से चर्चा करते हुए युवाओ से अपील की कि वे जो भी जानकारी इस षिविर से ले जाये उस जाकनारी को आगे तक पहुचाने का कार्य करे उन्होने कहा कि जो कोई व्यक्ति षिक्षित है और अपने ज्ञान को आगे नहीं बाटंता वह पाप का भागी होता है।
वार्ता सत्र में वायु सैनिक चयन केन्द्र के वारन्ट आफिसर एम0एस0सैनी,सार्जेन्ट रणजीत सिंह, विनोद सिंह महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र, भवानी प्रताप जिला रोजगार अधिकारी, हिम्मत ंिसह कविया, सहायक निदेषक सामाजिक व अधिकारित विभाग, लक्ष्मण ंिसह जिला खेल अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के आई0ई0सी0 समन्वयक उमेष आचार्य,कृषि विभाग के रणजीत ंिसह,महिला महाविद्यालय की प्रोफेसर रमा अरोड़,आर.एस.एल.डी.सी. के राजीव ंिसह राजपुरोहित,अमित रील, ने अपने-अपने विभागो से संबंधित योजनाओ की जानकारी प्रदान कर युवाओ को जागरूक किया।
युवा सुविचार के तहत भारतीय तरूण युवा मंडल श्री मोहनगढ के अध्यक्ष रूपचंद सोनी, मानव विकास सेवा संस्थान के सचिव सचदेवा, ने अपने विचार प्रकट कर युवाओ को उत्प्रेरित किया।
कार्यक्रम की याद बनाये रखने के लिये नेहरू युवा केन्द्र की ओर से अतिथियो को स्मृति चिन्ह भेट किये गये मंच संचालन जिला साक्षरता अधिकारी बराईदीन ने किया। कार्यक्रम में एन0एस0एस0, एन0सी0सी0 ,स्काउट, ग्रामीण युवा मंडलो के सदस्यो, रोजगार कार्यालय से पंजीकुत युवाओ सहित भारी संख्या में युवाओ ने अपनी सहभागिता दर्ज कराई। कार्यक्रम में अतिथियो द्वारा आर0सेठी0 से प्राप्त 27 प्रषिक्षणार्थियो को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये। कार्यक्रम के सफल आयोजन में राष्ट्रीय युवा कोर स्वंय सेवक दिनेष प्रजापत,भूराराम,सूरतदान नेहरू युवा केन्द्र के खेताराम ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।
रोजगार पाकर युवाओ के खिले चेहरे
नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिला युवा महोत्सव व रोजगार सहायता षिविर में 20 स्टाल व प्रर्दषनी के माध्यम से विभिन्न युवा उपयोगी रोजगार जानकारी उपलब्ध कराई गई वही होटल रंगमहल ने 33 युवाओ का,होटल गोरबन्ध ने 65 युवाओ का,साई कृपा क्रेडिट सोसायटी द्वारा 52 युवाओ का,रूप श्री क्रेडिट को-आपरेटिव सोसायटी द्वारा 47 युवाओ का, प्रारम्भिक तौर पर चयन किया गया। इसी प्रकार जिला उद्योग केन्द्र ने 27 युवाओ को,आर0एस0एल0डी0सी0 द्वारा 94 युवाओ का पैरासिक सिक्युरिटी अहमदाबाद द्वारा 30 युवाओ को तथा वायु सैनिक चयन केन्द्रं सं05 जोधपुर द्वारा 350 युवाओ को अपनी योजनाओ से लाभान्वित किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top