सुमित्रा महाजन चुनी गईं लोकसभा अध्यक्ष
नई दिल्ली। 
इंदौर से आठ बार से सांसद सुमित्रा महाजन शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष चुनी गईं। मीरा कुमार के बाद सुमित्रा महाजन दूसरी महिला हैं जो लोकसभा अध्यक्ष बनी है।
Image Loadingगुरूवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत सभी दलों के नेताओं ने महाजन के नाम का प्रस्ताव रखा था। कांग्रेस के संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे,एआईएडीएमके के एम थम्बीदुरैई,तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने महाजन के नाम का प्रस्ताव रखा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा भाजपा के जिन वरिष्ठ नेताओं ने महाजन का नाम का प्रस्ताव रखा उनमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह,विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू शामिल थे।
72 साल की सुमत्रिा महाजन इंदौर से सांसद हैं। 2014 में उन्होंने इंदौर से लोकसभा का चुनाव 4.67 लाख वोटों से जीता। 1989 से महाजन लगातार इंदौर सीट जीतती आई हैं। 1999 से 2004 के दौरान महाजन वाजपेयी सरकार में राज्य मंत्री थी। महाजन को प्यार से लोग ताई के नाम से बुलाते हैं। सभी दलों में उनके मित्र और प्रशंसक हैं।
डिप्पी स्पीकर के लिए एआईएडीएमके के नेता थम्बीदुरैई का नाम चल रहा है। दो दिन पहले एआईएडीएमके सुप्रीमो जे.जयललिता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद से ही थम्बीदुरैई का नाम चर्चा में आया। थम्बीदुरैई पार्टी के संसदीय दल के नेता हैं। वे करूर संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। थम्बीदुरैई 1985 से 1989 तक डिप्पी स्पीकर पद पर थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top