जलदाय विभाग के अधिकारी पेयजल आपूर्ति के प्रति रहे सजग

समय पर पीने का पानी उपलब्ध कराए, लू-ताप घात की बीमारी का हो समुचित उपचार
जैसलमेर , 3 जून / जिला कलक्टर एन.एल मीना ने बिजली विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जलदाय विभाग के 13 में से जो 9 डायरेक्ट फिडर के कार्य अभी तक पूरे नही हुए है उनको शीघ्र ही पूरा करे ताकि जिले में पेयजल आपूर्ति में सुधार हो। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता जलदाय को भी निर्देष दिए कि जहां पेयजल स्कीम पर और डायरेक्ट फिडर की जरूरत हो उसके प्रस्ताव भी तैयार कर प्रस्तुत करें ताकि राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भिजवाया जा सकें।

समय पर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराएं

जिला कलक्टर मीना ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पेयजल, विद्युत एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देष दिए। बैठक में उपखण्ड अधिकारी गजेन्द्र सिंह चारण के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के स्वीकृत नये नलकूपों को भी शीघ्र खुदवाने की कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देष दिए। उन्होंने निर्देष दिए कि जिले में समय पर लोगो को पीने का पानी उपलब्ध हो इसके लिए जलदाय विभाग के अधिकारी सजग रहे एवं जहां पर भी पानी की समस्या की सूचना प्राप्त होती हो वहां तत्काल पीने के पानी की लोगो को व्यवस्था कराए।

पेजयल समस्याओं का करे निराकरण

जिला कलक्टर ने बैठक में लोगो को बुलाकर उनके द्वारा पानी-बिजली से संबंधित प्रार्थना पत्रों को भी सूना एवं अधिकारियों को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। बैठक के दौरान सरपंच हरनाउ ने नवतला में नया नलकूप खूदवाने, समाज सेवी नरसिंग होड ने हरचन्दराम की ढाणी में क्षतिग्रस्त पेयजल लाईन को दूरस्त कराने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियन्ता जलदाय को निर्देष दिए कि वे इसकी जांच करके पानी आपूर्ति की समुचित व्यवस्था कराए। इसके साथ ही आर.पी काॅलोनी के लोगो ने पानी आपूर्ति 5-6 दिन में होने की षिकायत की इस संबंध में भी मौके पर जाॅंच करने के जलदाय विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए एव सुचारू पेयजल आपूर्ति करने को कहा।

मोहनगढ में फिल्टर पानी की करे आपूर्ति

जिला कलक्टर ने मोहनगढ में फिल्टर पानी आपूर्ति करने के निर्देष दिए एवं साथ ही बिजली की अलग लाईन शीघ्र खिंचवाने के निर्देष दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता जलदाय को निर्देष दिए कि वे क्षतिग्रस्त जीएलआर एवं अनुपयोगी जीएलआर की सूची तैयार कर प्रस्तुत करें ताकि उच्च अधिकारियों से इसके लिए बजट की मांग की जा सके। उन्होंने भारेवाला में पानी की आपूर्ति सूचारू करने के निर्देष दिए। उन्होंने क्लोरोफाईड पानी की आपूर्ति करने पर विषेष जोर दिया।

असंतोष सेम्पल जाॅंच पर करे कार्यवाही

उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि जो पानी के सेम्पल जाॅंच लिये है उसमें जो सैम्पल असंतोष पाए गए उनके खिलाफ कार्यवाही करें। साथ ही यह भी निर्देष दिए कि वे पानी की सैम्पल जाॅंच को 24 घण्टें में लेब में टेस्ट करें एवं स्अेल लाईनर बोतल में पानी की सैम्पल जाॅंच ले। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विभागीय गतिविधियों के संबंध में पूरी तैयारी के साथ बैठक में आए।

दुर्ग में सीवरेज कार्य का कमेटी करें निरीक्षण

उन्होंने आरयूआईडीपी के अधिषाषी अभियन्ता को निर्देष दिए कि वे दुर्ग में सीवरेज के कार्य की प्रभावी माॅनिटरिंग करे। उन्होंने इसके साथ ही इस कार्य के जाॅंच के लिए गठित कमेटी जिसमें पेयजल, विद्यतु, टेलीफोन एवं पुरातत्व के अधिकारी शामिल है वे भी वहां चल रहे कार्य का निरीक्षण करते रहें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि गफुर भट्ठा पम्पिंग स्टेषन के लिए विद्युत कनेक्षन की डिमाण्ड राषि जमा करा दी है। वहां शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन जारी करे। साथ ही उन्होंने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाॅट में विद्युत कनेक्षन के लिए संषोधित डिमाण्ड नोट शीघ्र जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने सोलिड वेस्ट डम्पिंग यार्ड के लिए एयरफोर्स से एनओसी जारी करवाने के निर्देष दिए।

लू-तापघात के समुचित उपचार की हो व्यवस्था 

जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि जो क्षेत्र पूर्व में मलेरिया प्रोन रहा है वहां मच्छरों के रोकथाम के लिए कीटनाषक स्प्रे की कार्यवाही प्रारम्भ कर दें। उन्होंने लू-तापघात की बीमारी के प्रति सजग रहने एवं उसके उपचार की समुचित व्यवस्था सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर रखने के निर्देष दिए। उन्होंने नगर परिषद् के अधिषाषी अभियन्ता को निर्देष दिए कि वे रोड लाईट व्यवस्था सुधारे एवं साथ ही सफाई व्यवस्था में भी सुधार लाए। बैठक में बताया कि श्री जवाहिर चिकित्सालय में टीनसेड का कार्य प्रारम्भ हो गया है।

जीएलआर को जोडने की करें कार्यवाही

बैठक में महेन्द्र सिंह पंवार ने बताया कि गफूर भट्टा जीएलआर को जोडने के लिए गांधी काॅलोनी एवं आरपी काॅलोनी में दो दिन पानी की आपूर्ति बन्द करनी पडेगी। इस संबंध में जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस कार्य के लिए इन दोनो काॅलोनियों में कितने पानी के टेंकरों की जरूरत रहेगी उसकी व्यवस्था कर दें। इसकें साथ ही पंवार को निर्देष दिए कि वे इस कार्य के लिए सामान की सभी तैयारी पूरी कर ले उसके बाद ही कार्य प्रारम्भ करें।

ये थे उपस्थि

बैठक में अधीक्षण अभियन्ता जलदाय ताराचन्द कुलदीप, अधिषाषी अभियन्ता के.के. व्यास, आरसीएचओ डाॅ. आर.पी गर्ग, उपनिदेषक पषुपालन डाॅ. पी.के. माथुर, अधिषाषी अभियन्ता नगर परिषद् लक्ष्मण पंवार, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. डी.डी खीची, अधिषाषी अभियन्ता आरयूआईडीपी महेन्द्र सिंह पंवार भी उपस्थित थे एवं उन्होंने अपने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top