अनार के बागों को बढ़ावा देने की कवायद
 बालोतरा। 
प्रदेश व जिले में अनार के बागों को बढ़ावा देने के लिए कृषि उद्यानिकी विभाग ने कमर कस ली है। इस क्रम में जयपुर में विशेषज्ञ इसी माह किसानों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण देंगे। 
Pomegranate orchards to promote the exercise किसानों की मेहनत पर सूखे जिले बाड़मेर में कई गांवों में अनार के बाग लहलहा रहे हैं। चार वर्षपहले गांव बुड़ीवाड़ा व जागसा के दर्जन भर किसानों ने अनार के पौधे लगाए थे,तब अधिकांशजनों ने अनार पैदा होने का विश्वास नहीं था।लेकिन किसानों ने मेहनत से यह कर दिखाया। 
इसके बाद सैकड़ों किसान अनार की फसल करने से जुड़े। अच्छी पैदावार व आमदनी मिलने पर बड़ी संख्या में जिले भर के किसान अनार के बगीचे में लगाने में रूचि लेने लगे हैं।

450 हैक्टेयर में बगीचे
जिले में बालोतरा क्षेत्र में 250 हैक्टेयर, सिणधरी क्षेत्र में 150,गुड़ामालानी क्षेत्र में 50 हैक्टेयर में अनार के बगीचे लगे हैं। इस वर्ष जिले के बालोतरा में 150,सिणधरी में100 गुड़ामालानी में 50 हैक्टेयर में अनार के बगीचे प्रस्तावित है। सैकड़ों किसान इन दिनों बगीचे लगाने की पूर्व तैयारियों में जुटे हुए हैं।

सरकार ले रही रूचि
प्रदेश व जिले में बड़ी मात्रा में अनार के बगीचों व इससे अच्छे मिल रहे उत्पादन पर प्रदेश सरकार रूचि लेने लगी है।उद्यानिकी विभाग की ओर से जयपुर के दुर्गापुरा में 19 से 21 जून तक शिविर आयोजित करके किसानों को अनार की फसल के बारे में जानकारी दी जाएगी। शिविर में जिले से 10 व प्रदेश से सैकड़ों की संख्या में किसान भाग लेंगे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top