जिला कलेक्टर से की मुलाकात, जलदाय विभाग को संकटग्रस्त गांवों में तत्काल पेयजल सुविधा मुहैया कराने के निर्देश

बाड़मेर, 19 जून। 
शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह ने सीमावर्ती गांवों में पेयजल प्रबंधों को लेकर अंसंतोष जताते हुए बाड़मेर जिला कलेक्टर से मुलाकात कर इस मामलें में दखल देते हुए तत्काल प्रभाव से समस्या के समाधान की बात कही है। शिव विधायक ने जिला कलेक्टर को बताया कि गर्मी के इस भयावह दौर में भी लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है। मानवेन्द्र ने कहा कि ऐसी स्थिति में जलदाय विभाग की कार्यप्रणाली और औचित्य पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं। मानवेन्द्र ने बताया कि अभावग्रस्त गांवों के लोगों को पीने के पानी के लिए 1500 से 2000 रूपए देने पड़ रहे है। मौजुदा प्रबंधों को लेकर अंसतोष जताते हुए जिला कलेक्टर भानु प्रकाश एटरू को जलदाय विभाग के अधिकारियों को इस समस्या के तत्काल समाधान के निर्देश देने की बात कही। 
मानवेन्द्र ने जिला कलेक्टर को बताया कि दर्जनों गांवों में चार माह से पेयजल की सप्लाई बंद पड़ी हैं। कई गांवों में पानी की स्कीमें बंद पड़ी है। शिव विधायक ने उन स्कीमों को तत्काल प्रभाव से शुरू करवानें की मांग की, ताकि लोगों को राहत मिल सके। मानवेन्द्रसिंह ने कहा कि रोहिड़ी गांव के पीराउ, बिजवाल ग्राम पंचायत के रोहिडाला मेघवालो की बस्ती,जैसिन्धर स्टेशन पंचायत के मीनाणी व भूणी एंव शहदाद के पार के दरभालिया में टयूबवैल तैयार हैं किन्तु विभाग की लापरवाही के कारण शुरू नही हो पाए हैं। इसी प्रकार पंचायत सुन्दरा के बोई, बिजावल पंचायत के फागली व चिंदणिया और खबड़ाला पंचायत पर टयूबवैल स्वीकृति के एक साल से अधिक समय हो गया किन्तु कार्य शुरू नहीं किया गया हैं। 
उन्होनें बताया कि बोरीला फांटा से जुडे बोई,करनाणी, नूराणी मोढरड़ी, शहदाद का पार,ख्ुार्द,बाडमेरेा की होदी,गेलड़ों की होदी,अबजीरों होदी,मणिहर फांटा, से जुड़े पीपरली,खबडाला,डबली भील, म्याजलार से जुड़े नोहडि़याला,समें का तला चेतरोड़ी स्कीम से बाहाला,भीमाणियो की ढाणी,मायाणी ,बड़ी खड़ीन,समद का पार की स्कीम मठराणी मेगवाल हापिया, गड़स पनिया,ढेढोकरी मेउ की ढाणी बालाकार खंगाराणी ढगारी चैथियाली, जैसिन्धर स्टेशन से जुड़े भ्ूाणी व रामडोकर रोहिड़ी स्कीम से कटंल का पार चिंदणिया दरभालिया सरगीला मीनणी सहित कई गांवों में चार महिनो से पानी नहीं पहुंच रहा हैं। 
मानवेन्द्र ने जिला कलेक्टर को बताया कि कई गाव ऐसे हैं जहां पेयजल की स्कीम बन्द हैं या पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हैं, इसके कारण अंतिम छोर के गांव तक पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने जिला कलेक्टर को गांवों में पानी सप्लाई के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों पाबंद कर पेयजल की सप्लाई तत्काल देने एवं बन्द पड़ी स्कीमें तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं।साथ ही पशुओं के चारा व अन्य समस्यओं को तत्काल निस्तारण करने के निर्देश प्रदान कियें ।

जलदाय विभाग के अधिकारियों को पाबंद करने के निर्देशः

शिव विधायक ने पेयजल समस्या के समाधान को लेकर जिला कलेक्टर से मुलाकात करने के साथ ही जलदाय विभाग के अधिकारियों को भी पांबद करने की बात कही। मानवेन्द्रसिंह ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को पत्र लिखकर अधिनस्थ स्टाॅफ को पांबद करने और प्रभावित गांवों में तत्काल प्रभाव से जाकर पेयजल की व्यवस्था सुचारू कर तीन दिन में की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top