गोलिया कलां में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
बाड़मेर। 
जानकारी ही बचाव है और जानकारी के अभाव में हम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए स्वास्थ्य सेवाओं से भी बढ़कर कार्य स्वास्थ्य जागरूकता का है, यदि जागरूकता गतिविधियां नियमित रूप से होती रहे हैं तो शायद कोई बीमार ही न हों। ये विचार गुरूवार को गुड़ामलानी क्षेत्र के गांव गोलिया कलां में आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में सरपंच व पूर्व प्रधान गंगाराम ने दी। वे यहां केयर्न इंडिया, केयर इंडिया, स्माईल फाउंडेशन एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आनंद एण्ड पार्टी के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। वहीं कठपुतली के जरिए भी स्वाईन फ्लू व मलेरिया की जानकारी दी गई।
आमजन को जागरूक करते हुए केयर्न इंडिया के सुंदरराज नायडू ने कहा कि ग्रामीणों स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए और भोजन करने से पहले व शोच जाने के बाद आवश्यक रूप से हाथ धोने चाहिए। यही आदत बच्चों में भी डालनी चाहिए ताकि वे विभिन्न बीमारियों से बच सकें। उन्होंने आयोडीन नमक की महत्ता बताते हुए कहा कि इससे घेंघा रोग से बचा जा सकता है। जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिश्नोई ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं व योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या के समाधान एवं शिकायत के लिए राज्यस्तरीय टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है। ग्रामीणों को जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, टीकाकरण, निःशुल्क जांच व दवा योजना, आयुष पद्धति व एड्स आदि की जानकारी दी गई। ग्रामीणों को कन्या भू्रण हत्या संबंधी जानकारी देते हुए उन्हें बेटे-बेटी के बीच भेदभाव न करने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम आयोजक सीताराम नैण ने मेडिकल मोबाइल वैन के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि प्रत्येक बुधवार को गांव गोलिया कलां, जुनाखेड़ा, डेेडावास जागीर व रतनपुरा में निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, जिससे अनेक ग्रामीण लाभान्वित हुए हैं और हो रहे हैं। कार्यक्रम में केयर्न इंडिया के केप्टन जोधाराम, प्राधानाचार्य भागीरथ सिंह, अध्यापक राकेश यादव, मुकेश कुमार व कर्णाराम पटेल, वार्ड पंच दुखाराम, स्माईल फाउंडेशन के सीताराम नैण, हेल्पेज इंडिया के विजेंद्र चैबे, प्रतोष परिहार, धारा संस्थान के प्रियदर्शी सिन्हा, केयर इंडिया के केदार शर्मा, जयश्री सोनी आदि मौजूद थे।

कार्यक्रम रहे आकर्षण का केंद्र 

जागरूक कार्यक्रम में विभिन्न आईईसी गतिविधियों का आयोजन किया गया, जो ग्रामीणों के लिए आकर्षण का केंद्र रहीं। इस दौरान आईईसी प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें कन्या भू्रण हत्या, आयोडीन, 104, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, मातृ एवं शिशु सुरक्षा, टीकाकरण, एड्स आदि विषयों पर जानकारी दी गई व विभिन्न विषयों की आईईसी सामग्री वितरण की गई। कठपुतली व सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया गया, जिसे सभी ने सराहा। इस दौरान स्वास्थ्य प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें मफीदेवी, डिम्पल, विजय कुमार, बलसिंह, देवेंद्र पटेल, आशुराम, लक्ष्मी कुमारी, घेवरराम, आशुतोष, प्रियंका कुमारी, प्रकाश व डायाराम पुरोहित आदि विजेता रहे। सभी विजेताओं को स्माईल फाउंडेशन की ओर से पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन आनंद आचार्य ने किया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top