राजस्थान बोर्ड कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट जारी, वर्षा और मृदुल रहे टॉपर

अजमेर। 
राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा का कॉमर्स और साइंस वर्ग का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने जयपुर में रिजल्ट जारी किया। परिणाम में एक बार फिर से लड़कियों का दबदबा रहा।
भरतपुर के मृदुल ने कॉमर्स में टॉप किया। विज्ञान संकाय में कोटा की वर्षा जैन और सौरभ पंवार ने टॉप किया है। पिछले साल की तुलना में परिणाम 2.27 प्रतिशत ज्यादा रहा। इस साल परीक्षा परिणाम 80.45 फीसदी रहा। इसमें लड़कियों का रिजल्ट 85.22 रहा जबकि लड़कों का परिणाम 78.99 रहा। 
बोर्ड परीक्षा में कॉमर्स में इस बार 70529 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। वहीं विज्ञान में वर्ग में 1.77 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। रोचक बात ये है कि इस बार राजस्थान बोर्ड ने परीक्षा परिणाम जारी करने में सीबीएसई को भी पीछे छोड़ दिया है। राजस्थान बोर्ड इस बार साइंस और कॉमर्स दोनों वर्गो का रिजल्ट एक साथ जारी करेगा।
परिणाम जारी करने के संबंध में मंगलवार को उर्स की छुट्टी होने के बावजूद बोर्ड अधिकारियों ने समीक्षा बैठक ली। चार घंटे चली बैठक की अध्यक्षता संभागीय आयुक्त एवं बोर्ड प्रशासक आर. के. मीणा ने की। बोर्ड के जनसंपर्क निदेशक राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों से विषयवार प्राप्त हुए प्राप्तांकों के बारे में चर्चा की गई। इसके साथ ही प्राप्तांक नहीं भेजने वाले परीक्षकों से तत्काल प्राप्तांक मंगाने के निर्देश दिए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top