BCCI suspends RCA after it elected Lalit Modi as president

ललित मोदी बने अध्यक्ष, बीसीसीआई के खिलाफ कोर्ट जाएगा आरसीए
जयपुर। 
बीसीसीआई ने मंगलवार को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को सस्पेंड कर दिया है। आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी के आरसीए का अध्यक्ष चुने जाने के बाद बीसीसीआई ने यह कार्रवाई की है। बीसीसीआई आरसीए को कारण बताओ नोटिस जारी करेगा।
ललित मोदी ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन(आरसीए) के चुनावों मे 33 में से 24 वोट हासिल अध्यक्ष पद का चुनाव जीता। मोदी के प्रतिद्वंदी रामपाल शर्मा को महज 5 वोट मिले। चुनावों में सोमेन्द्र तिवारी सचिव चुने गए जबकि कोषाध्यक्ष का पद पवन गोयल को मिला। वहीं अमीन पठान उपाध्यक्ष बने। बीसीसीआई द्वारा बर्खास्त करने पर नवनियुक्त पदाधिकारियों ने इस कदम का कड़ा विरोध किया। उपाध्यक्ष अमीन पठान का कहना है कि ये साफ-साफ दादागिरी है। हम इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में जाएंगे।
कोषाध्यक्ष पवन गोयल ने बताया कि चुनाव राजस्थान खेल एक्ट के तहत हुए हैं। इसके चलते बीसीसीआई आरसीए को सस्पेंड नहीं कर सकती। दूसरी ओर बीसीसीआई मोदी की जीत के बाद एडहॉक कमिटी का गठन करेगी।
सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से कहा था कि आरसीए के चुनावी नतीजों की घोषणा के बाद वह नियमों के मुताबिक ललित मोदी के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। ललित मोदी आरसीए के अध्यक्ष चुने गए,ऎसे में बीसीसीआई को आरसीए के खिलाफ कार्रवाई का अधिकार मिल गया था। ललित मोदी की राजस्थान क्रिकेट में उस वक्त वापसी हो गई जब आरसीए ने जयपुर में चुनावी नतीजे घोषित किए।
बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष किशोर रूंगटा ने मोदी की आरसीए में वापसी का विरोध किया था। हालांकि बीसीसीआई ने सुप्रीम कोर्ट में मान लिया था कि ललित मोदी ने आरसीए के अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है। उन्हें 33 में से 26 वोट मिले। पिछले साल 19 दिसंबर को आरसीए के चुनाव हुए थे। चुनाव सुप्रीम कोर्ट के दो सेवानिवृत न्यायाधीशों एनएम कासनीवाल और एसपी पाठक की निगरानी में हुए थे।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह आरसीए को चुनाव के नतीजे घोषित करने को कहा था। न्यायाधीश अनिल आर दवे की पीठ ने कोर्ट की ओर से नियुक्त चुनाव अधिकारी को सीलबंद बैलेट बॉक्स खोलने और 6 मई को नतीजे घोषित करने का निर्देश दिया था। ललित मोदी पर आईपीएल में वित्तीय गड़बडियों का आरोप है। बीसीसीआई ने सितंबर 2013 में मोदी पर प्रतिबंध लगा दिया था।

ललित मोदी इस वक्त लंदन में निर्वासित जीवन जी रहे हैं। मोदी को बीसीसीआई के निलंबित अध्यक्ष एन.श्रीनिवासन का धुर विरोधी माना जाता है। सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई को राजस्थान स्पोर्ट्स एक्ट को चुनौती देने की अनुमति दी थी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top