अबकी बार मोदी सरकार के आसार

लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण का मतदान पूरा होने के साथ ही कई एजेंसियों ने एग्जिट पोल के नतीजे पेश किए। इन परिणामों को अंतिम न भी मानें तो भी ये देश के मूड को ही परिलक्षित कर रहे हैं।






केंद्र में पिछले दस वर्ष से यूपीए की सरकार के खिलाफ नाराजगी का कांग्रेस को जबर्दस्त नुकसान हो रहा है। साथ ही मुख्य विपक्षी दल की ओर से गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को एक सशक्त विकल्प के तौर पर पेश किए जाने को मतदाताओं ने हाथों हाथ लिया है। लगभग सभी एग्जिट पोल ने अगली लोकसभा में भाजपा के सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने की घोषणा की है।






भाजपा को उसके सहयोगियों के साथ 249 से 340 तक सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। उत्तर भारत के हिंदी भाषी राज्यों में तो मोदी लहर साफ दिख रही है। दक्षिण व पश्चिम के राज्य भी इस लहर से अछूते नहीं लग रहे।






ममता, जयललिता व मायावती के भरोसे जो लोग नरेंद्र मोदी को रोकने की उम्मीदें पाले हुए थे उनके लिए एग्जिट पोल के नतीजे बहुत निराशा लाए हैं। पोल के परिणामों को यदि सही माना जाए तो कांग्रेस अपने इतिहास की सबसे बुरी हार के कगार पर है। वह अपने सहयोगियों के साथ मिलकर भी सौ का आंकड़ा शायद ही पार कर पाए।







दिल्ली में धमाकेदार आगाज करने वाली ‘आप’ को भी मतदाताओं ने निराश नहीं किया है। एक एग्जिट पोल के अनुसार अरविंद केजरीवाल की पार्टी पंजाब में सबसे ज्यादा सीटें लेने वाली पार्टी भी हो सकती है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top