चुनाव प्रचार के दौरान जातीय वैमन्सयता नहीं फैलाने की हिदायत

बाडमेर, 13 अप्रेल। लोकसभा आम चुनाव 2014 के दौरान प्रचार के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी भानु प्रकाष एटूरू ने सभी राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों से आपसी सौहार्दपूर्ण वातावरण रखने तथा जातीय वैमन्सयता नहीं फैलाने की हिदायत दी है। उन्होने लोकतन्त्र में निष्पक्ष, तटस्थ तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी से सहयोग की अपील की।
वह रविवार प्रातः लोकसभा आम चुनाव की जिला स्तरीय स्थाई समिति की बैठक में समीक्षा कर रहे थे।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में 17 अप्रेल को मतदान होना है, जिसके लिए पुख्ता प्रबन्ध किए गए है। उन्होने कहा कि चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों में किसी भी प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा तथा इस प्रकार चुनाव चिन्ह के संकेत वाले बैज, टोपी, मफलर, स्ट्रीकर आदि का प्रयोग मतदान के दौरान नहीं किया जा सकेगा। उन्होने बताया कि इस बार संसदीय क्षेत्र में मतदान में नियुक्त होने वाले मतदान कार्मिकों, पुलिस कर्मियों, वाहन चालक तथा वीडियोग्राफर आदि के द्वारा ई.डी.सी. के जरिये अपने मतदान का प्रयोग किया जाएगा तथा ईडीसी के जरिये मतदान करने वालों के नाम उस संबंधित मतदान केन्द्र में मतदाताओं की सूची के अतिरिक्त जोडे जाएगें। उन्होने बताया कि जिले में करीब दस हजार मतदान कार्मिकों को ईडीसी जारी की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के पश्चात् ईवीएम तथा अन्य सामग्री का संग्रहण बाडमेर तथा बालोतरा में किया जाएगा। पचपदरा तथा सिवाना विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों की ईवीएम का संग्रहण बालोतरा में करने के पश्चात् उन्हें पुलिस सुरक्षा में बालोतरा से बाडमेर लाया जाएगा। इस दौरान प्रत्याशी भी अपने प्रतिनिधि नियुक्त कर सकते है। उन्होने बताया कि राजकीय महाविद्यालय बाडमेर में सभी ईवीएम के संग्रहण के पश्चात् संवीक्षा की जाएगी इसमें भी प्रत्याशी अपने प्रतिनिधियों को अधिकृत कर सकते है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान से पूर्व सभी मतदान केन्द्रों पर माॅक पोल किया जाएगा जिसमें सभी प्रत्याशी अपने एजेन्ट को उपस्थित रख सकते है। उन्होने बताया कि इस बार मतदाताओं को मूल मतदाता पर्ची वितरित की गई है जिसके जरिये वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। किसी स्थिति में यह नहीं होने पर 11 वैकल्पिक दस्तावेजों के जरिये मताधिकार का प्रयोग किया जा सकेगा। 
एटूरू ने बताया कि मतदान से 48 घण्टे पूर्व प्रचार कार्य समाप्त हो जाएगा । उन्होने प्रचार अवधि समाप्त होने के बाद सभी राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों से आदर्श आचार संहिता की पालना की भी अपील की तथा इसके उल्लंधन पर कानूनी कार्यवाही की हिदायत दी।
इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक हेमन्त शर्मा ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष मतदान के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है तथा संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। 

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र मिश्रा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरभान मीणा समेत सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी तथा राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top