आईसीसी टी 20 विश्वकप-भारतीय स्पिनरों ने किया कंगारूओं का काम तमामआईसीसी टी 20 विश्वकप-भारतीय स्पिनरों ने किया कंगारूओं का काम तमाम
मीरपुर।
युवराज सिंह (60) की धुआंधार पारी के बाद स्पिनर आर. अश्विन (11 पर 4) ने गजब का प्रदर्शन करते हुए भारत को आईसीसी ट्वंटी-20 विश्व कप के ग्रुप-दो के अपने अंतिम मुकाबले में आस्ट्रेलिया पर 22 गेंद शेष्ा रहते 73 रन से जीत दिला दी।

सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर चुकी टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी विश्व कप में पहली बार टॉस हारे और आस्ट्रेलिया ने भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारतीय टीम ने भी युवराज की धुआंधार पारी की मदद से 20 ओवर में सात विकेट पर 159 रन का स्कोर खड़ा कर लिया। जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने 16.2 ओवर में महज 86 रन पर ढेर हो गई। टीम इंडिया ने लगातार चौथी जीत दर्ज कर आठ अंकों के साथ ग्रुप-दो में शीष्ाü पर रही, वहीं आस्ट्रेलिया लगातार तीसरी हार के साथ ही विश्व कप से बाहर हो गया। अब सेमीफाइनल में भारत का सामना ग्रुप-एक की दूसरे नम्बर की टीम से होगा। 

दूसरी बड़ी जीत
ट्वंटी-20 विश्व कप में यह आस्ट्रेलियाई टीम का न्यूनतम स्कोर है। वहीं भारत की ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह रनों के लिहाज से दूसरी बड़ी जीत है। भारत ने इससे पहले 2012 विश्व कप में कोलम्बो में इंग्लैंड को 90 रन से पराजित किया था। भारतीय स्पिन जोड़ी अश्विन और अमित मिश्रा ने कंगारू बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका ही नहीं दिया। आस्ट्रेलिया की ओर से केवल ग्लेन मैक्सवेल (23) ही कुछ बड़े शॉट लगा सके। लेग स्पिनर मिश्रा ने 13 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि रविन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार व पदार्पण मैच खेल रहे मोहित शर्मा के खाते में एक-एक विकेट आए। 

फिर स्पिनर बना मैन ऑफ द मैच
इस विश्व कप में यह लगातार चौथा मौका था जब भारत की जीत में मैन ऑफ द मैच किसी स्पिनर को चुना गया। पहले दो मैचों में जहां अमित मिश्रा यह पुरस्कार हासिल करने में सफल रहे थे, वहीं अब अश्विन ने लगातार दूसरा मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता। अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ 15 रन पर दो विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने थे।

युवराज की धुआंधार पारी
पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय बल्लेबाज युवराज ने इस मैच में 43 गेंदों पर पांच चौकों व चार छक्कों की मदद से 60 रन की धुआंधार पारी खेल आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। भारतीय टीम ने एक समय अपने चार विकेट महज 66 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। लेकिन युवराज ने कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (24) के साथ पांचवें विकेट की साझेदारी में 84 रन जोड़ टीम का स्कोर 150 रन तक पहुंचाया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top