इजराइली कृषि तकनीक का लाभ प्रदेश के किसानों तक पहुंचे-मुख्यमंत्री

जयपुर, 30 जनवरी।
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे से मुख्यमंत्री कार्यालय में गुरूवार को भारत में इजरायल के राजदूत एलन श्पीज के नेतृत्व में इजराइल के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की।
मुलाकात के दौरान कृषि, बागवानी एवं वेस्ट वाटर के उपयोग के क्षेत्र में इजराइली विशेषज्ञता एवं वहां की तकनीक का लाभ उठाने पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि इजराइल के सहयोग से राजस्थान के कोटा, बस्सी (जयपुर) एवं जैसलमेर के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में विकसित की जा रही कृषि तकनीक प्रदेश के किसानों के खेतों तक पहुंचे, इसके लिए कृषि विज्ञान केन्द्रों को सशक्त माध्यम बनाया जाए।
इजराइली राजदूत ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि इजराइल के सहयोग से राजस्थान में जैतून की उन्नत खेती का प्रचलन बढ़ रहा है। किसान जैतून की आधुनिक खेती से जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में उत्पादित जैतून का तेल उत्कृष्ट श्रेणी का है। इसके प्रोसेसिंग एवं मार्केटिंग के सार्थक प्रयास किए जाएं। उन्होंने मुख्यमंत्री को राजस्थान में उत्पादित जैतून तेल की सैम्पल बोतल भेंट की।
बैठक में वेस्ट वाटर को रिसाइकिल कर कृषि एवं घरों में उसका उपयोग करने तथा खारे पानी को उपचारित कर इसे पीने योग्य बनाने की तकनीक पर भी चर्चा हुई। राजस्थान में इजराइल की दो कंपनियां तहाल एवं मैकोरोट इस दिशा में काम कर रही हैं।
इजराइली राजदूत ने फलौदी में अधूरे पड़े 50 मेगावाट क्षमता के सोलर-थर्मल पावर प्लांट को इजराइली कंपनी के माध्यम से पूरा करने के लिए श्रीमती राजे से अपेक्षित सहयोग का अनुरोध किया। उन्होंने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे को इजराइल आने का आमंत्रण भी दिया।
बैठक में अति. मुख्य सचिव इन्फ्रा श्री सी.एस. राजन, अति. मुख्य सचिव कृषि अशोक संपतराम भी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top