आखिरी मैच में भी हारी भारतीय टीम 
वेलिंगटन। 
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने वेस्टपैक स्टेडियम पर खेले गए पांचवें और आखिरी मैच में भारत को 87 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली।
मेहमान टीम नेपियर में पहले वनडे में 24 रन से, फिर हैमिल्टन में 15 रन से हार गई। ऑकलैंड में खेला गया तीसरा मैच टाई रहा लेकिन हैमिल्टन में चौथे वनडे में भारतीय टीम सात विकेट से हार गई थी।
304 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और दोनों सलामी बल्लेबाज 20 के कुल स्कार पर पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा चार रन बनाकर जबकि शिखर धवन सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए थे। उसके बाद आजिंक्या रहाणे सिर्फ दो रन बनाकर आउट हो गए।
रहाणें के आउट होने के बाद विराट कोहली के साथ संभलकर बल्लेबाजी करते हुए अंबाती रायुडू ने भारतीय पारी को संभाला लेकिन वो भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और 20 के निजी स्कोर पर हेनरी की गेंद पर आउट हो गए।
चार विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान धोनी ने विराट कोहली के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने एक बार फिर शतक से चूक गए और 82 रन बनाकर नॉथन मैकुलम की गेंद पर आउट हो गए।
कोहली के आउट होने के बाद अश्विन और जडेजा भी कुछ खास नहीं कर पाए। आर अश्विन 7 रन बनाकर और रविंद्र जडेजा सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी 47 के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे।

न्यूजीलैंड ने बनाए 303 रन
रॉस टेलर (102) के लगातार दूसरे शतक और केन विलियमसन (88) की उम्दा पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 303 रन बनाए थे।

पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी कीवी टीम ने धीमी शुरूआत के बावजूद उसने पांच विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए। टेलर ने अपने करियर का 10वां शतक लगाते हुए 106 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्का लगाया।

विलिमसन ने 91 गेंदों की तेज पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 25.1 ओवरों में 6.03 के औसत से 152 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद टेलर ने कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (23) के साथ चौथे विकेट के लिए 38 गेंदों पर 50 रन जोड़े। मैक्लम ने 18 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

न्यूजीलैंड ने टेलर, विलियमसन और मैक्लम के अलावा मार्टिन गुपटिल (16) तथा जेसी रायडर (17) के विकेट गंवाए।

जेम्स नीशम 19 गेंदोें पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 तथा ल्यूक रोंची पांच गेदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। इन दोनों ने दो ओवरों में 29 रन जोड़े।

भारत की ओर से वरूण एरॉन ने दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी और विराट कोहली को एक-एक सफलता मिली।

विदेशी जमीं पर एक भी जीत नहीं
जब से भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर गई है तब से आठ वनडे में टीम ने एक भी मैच नहीं जीता है। टीम को छह में हार मिली, एक मैच टाई रहा और एक का परिणाम नहीं निकला। करीब दो महीनों में वे सभी प्रारूपों में अब अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहते हैं तो उन्हें श्रृंखला गंवाने वाले परिणाम के बारे में सोचने के बजाय पांचवें वनडे पर ही सारा ध्यान लगाना होगा।

चौथा वनडे श्रृंखला को जीवंत बनाए रखने के लिए काफी अहम था लेकिन भारतीय टीम खरी नहीं उतरी और वापसी करने की कोशिश में उन्होंने कई बदलाव किए और उनमें से ज्यादातर इच्छानुरूप काम नहीं कर सके।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top