समस्याओं का हुआ निराकरण

जैसलमेर, 
जिला कलक्टर एन.एल मीना ने गुरूवार को ग्राम पंचायत देवा में रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की जन समस्याएं सुनी एवं अधिकारियों को उनका निराकरण करने के निर्देष दिए। रात्रि चैपाल में देवा के ग्रामीणों ने विषेष रूप से देवा उपनिवेषन से मुरबे आबंटित कराने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने तहसीलदार उपनिवेषन से जानकारी ली तो उसने बताया कि देवा ग्रामदानी गांव है इसलिए ग्राम सभा से प्रस्ताव अधिसूचित होना जरूरी है। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को कहा कि वे ग्रामदानी अध्यक्ष से सभा करवाकर उसका सर्व सम्मति से प्रस्ताव लेकर भूमि को उपनिवेषन विभाग में अधिसूचीत करावंे तभी मुरब्बे आवंटन की कार्यवाही संभव हो सकती है।

बीपीएल सूची में जुडेंगे नाम

जिला कलक्टर मीना ने रात्रि चैपाल में ग्रामीणों से पेयजल, विद्युत, चिकित्सा, षिक्षा, राषन व्यवस्था इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी ली। रात्रि चैपाल में सरपंच सोनाराम, देवा ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष मोहनलाल चाण्डक ने 20-22 गरीब व्यक्तियों की सूची प्रस्तुत कर निवेदन किया कि ये लोग वास्तव में गरीब है एवं उनका बीपीएल सूची में नाम जोडा जाए। इस संबंध मंे जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी गजेन्द्र सिंह चारण को निर्देष दिए कि वे ग्राम सेवक एवं पटवारियों से इनकी रिपोर्ट प्राप्त की जाकर अपील की कार्यवाही कर उनके नाम बीपीएल सूची में जोडने की कार्यवाही करे। रात्रि चैपाल में अतिरिक्त जिला कलक्टर मानाराम पटेल, मुख्यकार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्ज्वल, उपखण्ड अधिकारी गजेन्द्र सिंह चारण, विकास अधिकारी गोपीकिषन पालीवाल, तहसीलदार पीताम्बर राठी, सरपंच सोनाराम भील, उप सरपंच श्रीमती थानीदेवी के साथ ही विभागीय अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

आसदे की ढाणी को मिला पानी

रात्रि चैपाल में सरपंच एवं अन्य ग्रामीणों ने गांव में माध्यमिक विधालय को उच्च माध्यमिक विधालय में क्रमोन्नत करने का आग्रह किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रभुलाल को निर्देष दिए कि वे इसके लिए प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को पेष करे। रात्रि चैपाल में आसदे की ढाणी के लोगो ने पाईप लाईन से पानी आपूर्ति की बात कही इस संबंध में सहायक अभियन्ता जलदाय ने बताया कि पानी आज आपूर्ति कर दी गई है। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से दूरभाष से बात कर वास्तविक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देष दिए कि अब आसदे की ढाणी को पीने का पानी नियमित रूप से आपूर्ति कराते रहे।

राषन एवं आंगनवाडी केन्द्रो की सही मिली स्थिति

रात्रि चैपाल में आंगनवाडी केन्द्रो एवं राषन वितरण व्यवस्था की भी ग्रामीणों से जानकारी ली तो लोगो ने बताया कि आंगनवाडी केन्द्रों पर पात्र बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं को समय पर पौष्टिक पौषाहार मिल रहा है। रात्रि चैपाल में चिकित्सा सेवाओं की जानकारी ली तो लोगो ने बताया कि चिकित्सा अधिकारी द्वारा सही ढंग से सेवाए दी जा रही है।

विधवा पवनी देवी के लिए लाभदायी रही रात्रि चैपाल

जिला कलक्टर को रात्रि चैपाल में विधवा पवनी देवी ने उसके बच्चो को सहायता राषि दिलाने के संबंध में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया तो जिला कलक्टर ने मानवीय सवेदना दिखाते हुए मौके पर ही सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मत सिंह कविया को निर्देष दिए कि इसके तीन पुत्र-पुत्रिया जो स्कूल जा रही है उन्हें पालनहार योजना से लाभान्वित किया जाए। रात्रि चैपाल में विधवा पवनी देवी के तीनों का पालनहार योजना में आवेदन पत्र तैयार किया जाकर उन्हें सहायता राषि प्रारम्भ करने का विष्वास दिलाया तो वह खुषी से प्रफुलित हुई। अब पवनी देवी के इन तीनों पुत्र-पुत्रियों को प्रतिमाह 1 हजार रूपयें की सहायता मिलेंगी।

रात्रि चैपाल में ग्रामीणों ने विद्युतभार को देखते हुए नया ट्रांसफार्म लगाने एवं थ्री फेष का लोड बढाने का आग्रह किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियन्ता एन.के जोषी को निर्देष दिए कि वे सात दिवस में थ्री फेष लोड बढाने की कार्यवाही करे। रात्रि चैपाल में नेहडाई रोड से आसदे की ढाणी दो किलोमीटर डामर सडक निर्माण कराने की मांग की इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियन्ता पीडब्ल्यूडी को निर्देष दिए कि वे आवष्यक कार्यवाही करे।

सरपंच ने जताया आभार

सरपंच सोनाराम ने जिला प्रषासन का आभार जताया एवं कहा कि जिला कलक्टर के आगमन से आसदे की ढाणी के वासियों को पीने का पानी मिला वहीं विधवा पवनी देवी को सहायता मिली। यह रात्रि चैपाल की ही देन है।

योजनाओं की दी जानकारी, उठाए लाभ

रात्रि चैपाल में अधिकारियों ने अपने विभाग की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से ग्रामीणों को जानकारी दी एवं उसका लाभ उठाने का आग्रह किया। जिला कलक्टर ने रात्रि चैपाल के बाद स्वास्थ्य केन्द्र देवा का भी निरीक्षण किया एवं चिकित्सा अधिकारी को रंग रोगन कराने के निर्देष दिए। इस दौरान ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी.एल बुनकर भी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top