घर रहेंगे रोशन,24 घंटे मिलेगी बिजली 
जयपुर। 
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि उनकी प्रथम प्राथमिकता है कि घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाए। इसके साथ ही उन्होंने कृषि उपभोक्ताओं को दिन में 6.30 घंटे ब्लॉक में और रात्रि को 7 घंटे ब्लॉक में बिजली की आपूर्ति करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री शनिवार शाम ऊर्जा विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान बोल रही थी। उन्होंने प्रस्तुतीकरण में आगामी 60 दिनों की कार्य योजना के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने विभाग की 5 वर्षीय योजना के प्रस्तुतीकरण को भी देखा। राजे ने कहा कि बिजली की गुणवत्ता बनाए रखने में कोई कोर कसर नहीं छोडें जिससे उपभोक्ताओं को बिना व्यवधान के विद्युत की सप्लाई हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि विद्युत सप्लाई की प्रति सप्ताह समीक्षा हो। 
राजे ने कहा कि उत्पादन निगम की इकाइयों में जहां उत्पादन कम हो रहा है वहां सुधार करें, जिससे उत्पादन और बढ़ सके। प्रस्तुतीकरण में ऊर्जा विभाग ने ग्रामीण घारेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने 60 नए केवी जी.एस.एस. स्थापित करने, कृषि उपभोक्ताओं से गलत वीसीआर के प्रकरणों की ऑडिटिंग तथा ऎसे प्रकरणों में अधिक राशि को सम्बन्घित उपभोक्ता की राशि समायोजित करने के बिन्दु शामिल किए हैं। 
मुख्यमंत्री सबके लिए विद्युत योजना के अन्तर्गत 100 से कम आबादी की ढाणी में 20 हजार कनेक्शन दिए जाएंगे, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को 60 हजार विद्युत कनेक्शन तथा 15 हजार नए कृषि कनेक्शन दिए जाने जैसे बिन्दु शामिल हैं। बैठक में ऊर्जा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, मुख्य सचिव राजीवमहर्षि, अतिरिक्त मुख्य सचिव सी.एस. राजन, प्रमुख शासन सचिव वित्त सुभाष गर्ग, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा एस.के. अग्रवाल, जे.वी.वी.एन.एल. के सीएमडी कुंजी लाल मीणा, आयोजना सचिव अखिल अरोरा सहित विभाग के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top