मतदान करने जाने से पहले ये न भूलें 
जयपुर। 
आप मतदान करने तो जरूर जाएंगे लेकिन मतदान करने जाने से पहले कुछ अहम बातों को ध्यान रखें। आप मतदाता फोटो पहचान पत्र (इपिक कार्ड) या फोटो मतदाता पर्ची जरूरी लेकर जाएं। इस बार प्रत्येक मतदाता को बीएलओ के माध्यम से प्रमाणीकृत फोटो मतदाता पर्ची घर-घर पहुंचाई जा रही है। 
मतदाता पर्ची में फोटो नहीं होने या इपिक कार्ड में फोटो का मिलान नहीं होने पर निर्वाचक आयोग ने वैकल्पिक दस्तावेजों रूप में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केन्द्र व राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, सार्वजनिक लिमिटेड कम्पनियों के कार्मिकों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक व डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, आधार कार्ड, स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अधीन स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड व फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज को भी पहचान के लिए मान्य किया है। यदि मतदाता के घर पर फोटो मतदाता पर्ची नहीं आए तो इसे बूथ से भी लिया जा सकता है। 

वेबसाइट पर इस तरह तलाशें अपना नाम
अगर आपको मतदाता सूची में अपना नाम तलाश करना है, तो इसके लिए निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर जाए। यहां दाई तरफ नाम से सर्च करने का लिंक बना हुआ है।

इस पर क्लिक करने के बाद अगर आपको मतदाता पहचान पत्र का नम्बर पता है तो उसके लिए लिंक बना है। अगर आपको नाम से ही सर्च करना है तो उसके लिए अलग से ऑप्शन बना हुआ है। इसमें जिला, विधानसभा, नाम, पिता का नाम आदि जानकारी मांगी जाएगी। जानकारियों को भरने के बाद ज्योहीं आप "ढूढें" के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तुरन्त सूचना सामने होगी।

ये जानकारी भी अहम
इसमें न सिर्फ आपका सूची में नाम प्रदर्शित होगा, बल्कि मतदान केन्द्र, भाग संख्या, मतदाता क्रंमाक आदि सभी जानकारियां उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं इसी सूचना में एक ऑप्शन बीएलओ और उसके नम्बर तलाशने का भी है, जहां क्लिक करते ही आपको जिला निर्वाचन अधिकारी से लेकर बीएलओ तक के मोबाइल नम्बर उपलब्ध होंगे। इनसे सीधे भी सम्पर्क किया जा सकता है।

मतदान बूथ के लिए हेल्पलाइन
मतदान बूथ तलाशने के लिए निर्वाचन विभाग के टोल फ्री नम्बर 1950 पर फोन कर सकते हैं। जिला स्तरीय वोटर हेल्पलाइन 9351050607 और टोल फ्री नम्बर 18001806011 पर भी कॉल सकते हैं। 




0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top