धवन जीत के नायक, कोहली मैन ऑफ द सीरिज

कानपुर। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के धमाकेदार शतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराकर एक दिवसीय श्रंखला जीत ली है। भारत ने धवन के (119) शतक की मदद से 263 रन का लक्ष्य 46.1 ओवर में ही प्राप्त कर लिया। 
धवन को अपनी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। वहीं सीरिज में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरिज चुना गया। कोहली ने शृंखला के तीन मैचों में 68 की औसत से 204 रन बनाए। 99 उनका उच्च स्कोर रहा और 2 अर्घशतक उन्होंने लगाए। 
धवन के अलावा युवराज सिंह ने 55 और सुरेश रैना ने 34 रन की पारी खेली। कप्तान धोनी 23 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की इस साल ये लगातार सीरिज जीत है और एक भी सीरिज नहीं गंवाई। वेस्ट इंडीज की ओर से रवि रामपॉल और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 विकेट लिए।

धवन जीत के नायक, कोहली मैन ऑफ द सीरिजखराब रही शुरूआत 
इससे पहले 263 रन का पीछा करते हुए भारत की शुरूआत खराब रही। जोरदार फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा महज चार रन बनाकर आउट हो गए। रोहित 29 के टीम स्कोर पर रामपॉल की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद विराट कोहली भी आज कुछ खास नहीं कर पाए। कोहली 19 रन बनाकर रामपॉल के दूसरे शिकार बने। इसके बाद युवराज और धवन ने पारी को स्थिरता प्रदान की। 

धवन आक्रामक, युवी लड़खड़ाए
दो विकेट गिरने के बाद भी धवन ने इंडीज गेंदबाजों पर हमलों में कमी नहीं की। उन्होंने सभी गेदबाजों के खिलाफ मैदान के चारों और रन बनाए। वहीं फॉर्म तलाशने में जुटे युवराज स्पिनरों और शॉर्ट गेंदों के सामने असहज नजर आए। कई मौकों पर तो वे बाल-बाल बचे। लेकिन धवन ने आक्रामक रूख अख्तियार युवराज से दबाव हटाया। अर्धशतक जमाने के बाद युवराज सुनील नरैन की गेंद पर स्लिप में कैच थमा बैठे। युवराज ने सात चौकों की मदद से 55 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद धवन ने अपने कॅरियर का पांचवां शतक जमाया। धवन 20 चौकों की मदद से 119 रन बनाकर ब्रावो को लौटता कैच थमा बैठे। 


धवन का पांचवा शतक
इसी साल अन्तरराष्ट्रीय मैचों में पदार्पण करने वाले धवन की जोरदार फॉर्म इस मैच में भी जारी रही। डेब्यू के बाद से धवन वनडे में पांच और टेस्ट में एक शतक जमाया है। देखा जाए तो धवन बेहत कंसिस्टेंट खिलाड़ी हैं और छक्कों की बजाए चौके लगाने में ज्यादा विश्वास करते हैं। वनडे करियर में अब तक 28 मैच में धवन ने केवल 10 छक्के लगाए जबकि 127 चौके जड़े हैं। वनडे करियर में पांच शतक लगाने वाले शिखर धवन ने यह पांचों शतक ही इस साल लगाए हैं। यही नहीं उनके करियर में एक टेस्ट शतक भी शामिल है। इसके साथ ही वे इस साल वनडे में सर्वाधिक रन बनाने की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनसे आगे भारत के ही विराट कोहली और रोहित शर्मा है। 

वेस्टइंडीज का सम्मानजनक स्कोर
इससे पहले वेस्ट इंडीज ने बल्लेबाजों की अच्छे प्रदर्शन के बूते सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इंडीज की ओर से पॉवेल ने 70, सैमुअल्स ने 71 और डैरेन ब्रावो ने 51 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं भारत के लिए गेंदबाजी करते हुए रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लिए, जबकि भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शामी और रविंद्र जडेजा को एक-एक सफलता हासिल हुई । 

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच तीसरे और निर्णायक वनडे के लिए टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दोनों ही टीमों में इस मैच के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

आखिरी 3 ओवर में बनाए 41 रन 
वेस्टइंडीज ने मैच के आखिरी 3 ओवरों में 41 रन बनाए। शुरूआत में 30 ओवर तक 137 रन पर 1 विकेट गंवाने के बाद ऎसा लग रहा था कि मेहमान टीम 300 रन के पार बड़ा स्कोर बनाएगी। लेकिन अंतिम 20 ओवर में इंडीज 126 रन ही बना पाई।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top