मतदाताओं को भयमुक्त होकर मतदान करने की कि अपील
        जैसलमेर, 30 अक्टूबर/ आगामी विधानसभा चुनाव -2013 को ध्यान मे रखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल मीना एवं जिला पुलिस अधीक्षक हेमन्त शर्मा ने बुधवार को जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र के संवेदनषील मतदान केन्द्रो का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केन्द्रो की व्यवस्थाओं को भी देखा। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) मानाराम पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कृष्णचन्द यादव, रिटर्निग अधिकारी (एसडीएम) गजेन्द्र सिंह चारण, तहसीलदार जैसलमेर पीताम्बर राठी, शहर कोतवाल एवं उप अधीक्षक वेद प्रकाष भी साथ में थे।
      जिला निर्वाचन अधिकारी मीना एवं जिला पुलिस अधीक्षक शर्मा ने अमर सागर संवेदनषील मतदान केन्द्र, जैसलमेर शहर में स्थित बबर मगरा तथा इमानुवल मिषन विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने अमर सागर में लोगो से भय मुक्त होकर मतदान करने की अपील की। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि जबरदस्ती मतदान के लिए उन्हें कोई धमकाता है या डराता है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस कंट्रोल रूम 100 नम्बर पर दे। वही जिला निर्वाचन विभाग के टोल-फ्री नम्बर 180000-180-6028 पर दे ताकि ऐसे लोगो के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जा सके।
      जिला निर्वाचन अधिकारी मीना ने अमर सागर में बूथ लेवल अधिकारी को निर्देष दिए कि वे मतदान केन्द्र एवं गांव में स्थित सार्वजनिक स्थानों पर मतदाता जागरूकता के पोस्टर चिपकाए एवं नारे लिखाए। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि इस बार निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार मतदाताओं को मतदान की पर्ची उनके घर-घर जाकर बूथ लेवल अधिकारी द्वारा दी जायेगी। पूर्व में राजनैतिक पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा मतदाताओं को पर्ची दी जाती थी। उन्होंने बूथ लेवल अधिकारी को निर्देष दिए कि वे इस कार्य को पूरी जिम्मेदारी के साथ करे एवं शत् प्रतिषत मतदाताओं को मतदान की पर्ची उपलब्ध कराए।
      जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगो कहा कि मतदान के लिए कोई भी पार्टी या अभ्यर्थी उन्हें पैसे का प्रलोभन या शराब आदि उपलब्ध कराए तो उसका वे विरोध करे इस प्रकार की कोई सूचना मिले तो पुलिस एवं जिला प्रषासन को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि मतदान प्रलोभन के लिए पैसा देने एवं लेने वाले दोनो के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी इसलिए इस प्रकार के प्रलोभान से संदैव मतदाता दूर रहे। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन एवं पुलिस विभाग द्वारा कानून एवं सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध मतदान के लिए किए गए है। इसलिए प्रत्येक मतदाता भय मुक्त होकर अपना मत अवष्य ही करे।
      जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय बबर मगरा एवं सामुदायिक सभा भवन मतदान केन्द्र पर व्यवस्थाए सुधारने के निर्देष दिए। वही विद्यालय में पडे पत्थर एवं अन्य सामग्री हटाने के निर्देष प्रधानाध्यापक एवं बूथ लेवल अधिकारी को दिए। उन्होंने रिटर्निग अधिकारी को निर्देष दिए कि वे नगर परिषद् को निर्देष प्रदान कर मतदान केन्द्र पर सही व्यवस्थाएं सुनिष्चित कराए।
      जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगो से कहा कि जिनके मतदाता सूची मे नाम नही जुडे है वे आवश्यक रूप से संबंधित बूथ लेवल अधिकारी से जुडवाने की कार्यवाही कराए। उन्होंने यह भी अपील की कि जिन मतदाताओं के फोटो परिचय पत्र नही बने है वे भी अपना फोटो परिचय पत्र आवष्यक रूप से बनवा ले।
      जिला पुलिस अधीक्षक हेमन्त शर्मा ने कहा कि उनके मतदान केन्द्र पर किसी प्रकार की डराने व धमकाने की सम्भावना हो तो वे निःसंकोच पुलिस को सूचित करे ताकि ऐसे लोगो को समय रहते पाबन्द किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव में मतदाता भयमुक्त होकर मतदान करे इसी उदेष्य से वे भ्रमण पर आए है एवं यह बता रहे है कि सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध पुलिस प्रषासन द्वारा किये गये है।
  
सोषल मीडिया पर प्रचार खर्च का अलग हिसाब देना होगा
        जैसलमेर, 30 अक्टूबर/ विधानसभा आम चुनाव- 2013 के दौरान सोषल मीडिया और वेबसाईट पर प्रचार प्रसार करने पर राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों को इस पर खर्च का पूरा हिसाब अलग से देना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल.मीना ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देषानुसार विधानसभा चुनाव के दौरान सोषल मीडिया और वेब साईट पर प्रचार करने वाले राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों को इस पर खर्च का पूरा हिसाब देना होगा।
      जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग ने 5 तरीको को सोषल मीडिया के रूप में माना है जिसमें कोलोबोरेटिव प्रोजक्ट्से जैसे विकीपिडिया, ब्लाॅग एवं माइक्रो ब्लाॅग जैसे ट्विटर, कन्टेन्ट कम्प्यूनिटीज जैसे यू-ट्यूब, सोषल नेटवर्किग साईट्स जैसे फैसबुक, वर्चुअल गेम्स वल्र्ड जैसे एप्स आदि का राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों की और से उपयोग करने पर इस पर खर्च का पुरा हिसाब अलग से देना होगा।
      उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को अपना नामांकन भरते समय फाॅर्म 26 पर शपथ पत्र देना होगा जिसमें अभ्यर्थी का ई-मेल एड्रेस एवं अधिकृत सोषल मीडिया पते की जानकारी लिखनी होगी। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार सोषल मीडिया पर जारी होने वाले विज्ञापनों के लिए भी प्री-सर्टिफिकेट लेने की अनिवार्यता लागू की गई है। इसके साथ ही सोषल मीडिया पर जारी होने वाले विज्ञापनों का विवरण एवं अन्य खर्च का हिसाब अलग से देना होगा तथा राजनैतिक दलों को सोषल मीडिया के लिए रखे गए कर्मचारियों के भत्ते, कण्टेंट को विकसित करने पर हुए खर्च का विवरण भी रखना होगा।    
रेडियो विज्ञापन के लिए भी लेनी होगी अनुमति
        जैसलमेर, 30 अक्टूबर/ विधानसभा आम चुनाव 2013 के दौरान रेडियों चैनल पर प्रसारित किये जाने वाले विज्ञापनों के लिए भी जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेषन एवं माॅनिटरिंग कमेटी से अनुमति लेनी होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल मीना ने संबंधित अधिकारियों के संबंध में निर्वाचन विभाग के आदेषों को प्रेषित कर निर्देषित किया है कि वे इसकी पालना सुनिष्चित करे।
      जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों द्वारा बिना अनुमति के रेडियो चैनल पर विज्ञापन प्रसारण करने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
पेड न्यूज पर प्रभावी हो माॅनिटरिंग - जिला निर्वाचन अधिकारी
एमसीएमसी की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए कई निर्देष   
        जैसलमेर, 30 अक्टूबर/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार जिला स्तर पर पेड न्यूज की माॅनिटरिंग के लिए गठित जिला स्तरीय एमसीएमसी की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एल.एल मीना ने निर्देष दिए कि राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों द्वारा इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर जारी किए जाने वाले विज्ञापनों की प्रभावी माॅनिटरिंग करे। उन्होंने कहा कि समाचार पत्रों में एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया में कोई भी विज्ञापन एवं समाचार पेड न्यूज सा प्रतीत हो तो उसे कमेटी के समक्ष अनिवार्य रूप से रखे ताकि संबंधित रिटर्निग अधिकारी के माध्यम से आवष्यक कार्यवाही कराई जा सके।
      जिला निवार्चन अधिकारी मीना ने मंगलवार को सायं उनके सभा कक्ष मे आयोजित एमसीएमसी की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) मानाराम पटेल, रिटर्निग अधिकारी (एसडीएम) गजेन्द्र सिंह चारण, प्रभारी अधिकारी एमसीएमसी आर.डी. बारठ, सदस्य एवं उपनिदेषक आकाषवाणी जितेन्द्र कटारा, सदस्य चन्द्र प्रकाष व्यास भी उपस्थित थे।
      जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्राॅनिक मीडिया पर विज्ञापन प्रसारण के संबंध में राजनैतिक दल या अभ्यर्थी द्वारा प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया जायेगा तो उसके प्रमाणीकरण के लिए रिटर्निग अधिकारी को समय पर भेजा जायेगा। उन्होंने एमसीएमसी के संबंध में हो रही गतिविधियों की सदस्य सचिव से विस्तार से जानकारी ली एवं निर्देष दिए कि नाम निर्देषन पत्र भरने की प्रक्रिया 5 नवम्बर से प्रारम्भ होते ही पेड न्यूज पर विषेष निगरानी रखे।
      बैठक में प्रभारी अधिकारी ने पेड न्यूज की माॅनिटरिंग के लिए महाविद्यालय के व्याख्याताओं को लगाने की आवष्यक जताई। सहायक जन सम्पर्क अधिकारी ईष्वरदान कविया ने एमसीएमसी में अबतक की गई गतिविधियों की जानकारी दी एवं कहा कि अभी तक इस प्रकोष्ठ में लगाए गए कर्मचारी उपस्थित नही हुए है इसलिए उनके कार्यालयाध्यक्ष को निर्देषित किया जाए की उन्हें वहां से कार्यमुक्त करे।

भारत निर्वाचन आयोग की और से 4 केन्द्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त
प्रत्येक गतिविधि पर रहेगी पैनी नजर    
        जैसलमेर, 30 अक्टूबर/ विधानसभा चुनाव 2013 को निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र तथा शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जैसलमेर जिले में 4 केन्द्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए है। इसमें जैसलमेर व पोकरण विधान सभा के लिए एक-एक सामान्य पर्यवेक्षक, इन दोनो विधान सभाओं के लिए एक व्यय पर्यवेक्षक तथा एक जागरूकता पर्यवेक्षक शामिल है।
      जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल मीना ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर के लिए केन्द्रीय पर्यवेक्षक ज्योति कलष व पोकरण विधानसभा क्षेत्र के लिए समीर कुमार को सामान्य पर्यवेक्षक लगाया गया है। इसी प्रकार चुनावी खर्चो पर नजर रखने के लिए जिले मे संदीप ताराचन्द उके को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। जिले में मतदाता जागरूकता एवं पेड न्यूज पर नजर रखने व चुनाव संबंधी अन्य गतिविधियों पर पर्यवेक्षण के लिए दोनो विधानसभा क्षेत्रों के लिए नानू भषीण  को केन्द्रीय जागरूकता पर्यवेक्षक लगाया गया है।

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2014 के लिए
कक्षा 6 में प्रवेष के लिए आवेदन की अंतिम तिथि गुरूवार
        जैसलमेर, 30 अक्टूबर/ जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय, मोहनगढ़ जिला-जैसलमेर में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2014 के लिए आवेदन फार्म भरकर जमा कराने की अंतिम तिथि गुरूवार, 31 अक्टूम्बर है । अतः समस्त अभ्यर्थी अपने-अपने आवेदन फार्म नोडल के माध्यम से संबंधित ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पंचायत समिति सम, जैसलमेर मुख्यालय -जैसलमेर एवं पंचायत समिति ,सांकड़ा मुख्यालय-पोकरण में निर्धारित तिथि तक जमा करावें ।
प्राचार्य एल.एम धोबी ने बताया कि आवेदन फार्म जिले के जिला षिक्षा अधिकारी, (माध्यमिक) एवं जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा), ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी, पंचायत समिति सम, जैसलमेर मुख्यालय-जैसलमेर एवं सांकड़ा मुख्यालय-पोकरण एवं जवाहर नवोदय विद्यालय मोहनगढ़ से निषुल्क  प्राप्त कर सकते है । अधिक जानकारी हेतु विद्यालय के फोन नं. 02997-228329 एवं परीक्षा प्रभारी श्री अहमद बषीर के मोबाईल नं. 9982598487 से सम्पर्क करके आवेदन फार्म डाक द्वारा भी मंगवा सकते है ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top