ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर स्वीप का लिया जायजा,

निर्वाचन अधिकारियों की बैठक में की समीक्षा, मीडियाकर्मियों से मुलाकात

प्रतापगढ़, 29 अक्टूबर/ विधानसभा आम चुनाव - 2013 के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से प्रतापगढ़ जिले के लिए नियुक्त जागरुकता पर्यवेक्षक, गुवाहाटी के डीएवीपी डायरेक्टर सी. सेंथिल राजन दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को प्रतापगढ़ पहुंचे।
उन्होंने जिले में मतदाता जागरुकता गतिविधियों, स्वीप कार्यक्रमों का अवलोकन किया, ग्रामीणों से चर्चा की, निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्वाचन गतिविधियों की जानकारी तथा मीडियाकर्मियों बातचीत की।
जागरुकता पर्यवेक्षक राजन ने मंगलवार को प्रतापगढ़ में जिला कलक्टर चैम्बर में निर्वाचन से सम्बद्ध अधिकारियों से चर्चा की और स्वीप सहित निर्वाचन से जुड़ी हरेक गतिविधि पर जानकारी ली तथा तैयारियों की समीक्षा की।
जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर)रतन लाहोटी ने निर्वाचन पर्यवेक्षक को प्रतापगढ़ जिले के विधानसभा क्षेत्रों के मानचित्रों, विभिन्न प्रकोष्ठों की अब तक की गतिविधियों, निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अनुपालना तथा विधानसभा चुनाव से संबंधित सभी प्रकार की तैयारियोें के बारे में अवगत कराया।
इस दौरान उपवनसंरक्षक डॉ. रामलाल विश्नोई, उपजिला निर्वाचन अधिकारी रामचन्द्र खराड़ी, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती वीना लाहोटी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पारीक, परियोजना प्रबंधक(अनुजा निगम) विजयसिंह नाहटा, उपखण्ड अधिकारी मुकेश कुमार, तहसीलदार विजय मल्होत्रा सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों का निर्वाचन पर्यवेक्षक से परिचय कराया।
जागरुकता पर्यवेक्षक सी. सेंथिल राजन ने प्रतापगढ़ जिले में स्वीप गतिविधियों को बेहतर बताया और कहा कि जिले में निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार अच्छा काम किया जा रहा है।

व्यापक प्रचार-प्रसार करें

जागरुकता पर्यवेक्षक राजन ने मिनी सचिवालय सभा कक्ष में मीडियाकर्मियों से चर्चा की और जिले में निर्वाचन तैयारियों का फीडबैक लिया। उन्होंने मतदाताओं को जागृत करने और शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने की निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप लोक जागरुकता गतिविधियों के ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार का आह्वान मीडियाकर्मियों से किया।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को आशातीत सफलता प्रदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। मीडियाकर्मियों ने जिले में स्वीप गतिविधियों की सराहना की। इस दौरान जिला कलक्टर ने बताया कि जिले मेंं हर स्तर पर स्वीप गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन किया गया है। जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने प्रतापगढ़ जिले में स्वीप, एमसीएमसी तथा अन्य गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

गांवों का दौरा किया, स्वीप गतिविधियों का अवलोकन

निर्वाचन आयोग के जागरुकता पर्यवेक्षक सी. सेंथिल राजन ने मंगलवार को प्रतापगढ़ जिले के विभिन्न ग्राम्यांचलों का दौरा किया और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, ग्रामीणों, वन सुरक्षा समिति सदस्यों आदि से चर्चा कर स्वीप गतिविधियों के बारे में चर्चा की और जानकारी ली। उन्होंने गांवों में मतदाता जागरुकता जगा रहे रथों को भी देखा।

उन्होंने सीतामाता वन क्षेत्र,आरामपुर, चित्तौड़िया, चिकलाड, देवगढ़ आदि क्षेत्रों सहित दर्जन भर गांवों के ग्रामीणों से चर्चा की और मतदाता जागरुकता के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। वन सुरक्षा समिति के सदस्यों के चर्चा के मौके पर उन्होंने कला जत्था के माध्यम से मतदाता जागरुकता संचार कार्यक्रम में कठपुतलियों के माध्यम से संवहित किए जा रहे संदेशों को देखा।

जागरुकता के लिए व्यापक अभियान

जिला निर्वाचन अधिकारी रतन लाहोटी ने निर्वाचन पर्यवेक्षक को जानकारी दी कि प्रतापगढ़ जिले में स्वीप के अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियों के अलावा छह हजार पोस्टर लगाए गए हैं जबकि विद्यार्थियों को डेढ़ लाख संकल्प पत्र देकर मतदाता जागरुकता के लिए व्यापक अभियान इन दिनों चलाया जा रहा है।

राजन बुधवार को प्रतापगढ़ जिले का दौरा करेंगे और स्वीप सहित निर्वाचन से संबंंधित विभिन्न गतिविधियों का पर्यवेक्षण करेंगे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top