वनडे टीम का ऎलान,युवराज सिंह की वापसी 
मुंबई। 
शानदार फार्म में चल रहे मध्यक्रम के धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह की आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में वापसी हुई है। 
युवी को आस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वंटी 20 तथा वनडे सीरीज के शुरूआती तीन मैचों के लिएटीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया है। संदीप पाटिल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने सोमवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की।
युवी ने आखिरी बार साल के शरूआत में जनवरी में धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच खेला था। युवी को आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी तथा जिम्बाब्वे सीरीज के लिए भी टीम से बाहर रखा गया था। 
हालांकि,फ्रांस में फिटनेस प्रोग्राम के बाद लौटे युवी ने इंडिया ए टीम में खुद को बाखूबी साबित किया। वेस्टइंडीज ए के खिलाफ सीरीज में इंडिया ए के सदस्य युवराज सर्वाधिक रन बटोरने वाले खिलाडियों में रहे। उन्होंने तीन मैचों में 224 रन बनाए जिसमें एक शतक और एक अर्द्धशतक भी शामिल है। इसके अलावा आलराउंडर ने चैलेंजर्स ट्राफी में भी इंडिया ब्लू की तरफ से भी अर्घशतक लगाया।
जिम्बाव्वे दौरे पर टीम का हिस्सा रहे दिनेश कार्तिक, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, तेज गेंदबाज मोहित शर्मा और स्पिनर परवेज रसूल को आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। इसके अलावा चैंपियन्स ट्राफी में टीम इंडिया के खिलाड़ी उमेश यादव को भी टीम में जगह नहीं मिली है। उमेश को जिम्बाब्वे दौरे पर भी टीम से बाहर रखा गया था। 
माना जा रहा था कि टीम में कई चौंकाने वाले बदलाव देखने को मिल सकते हैं। लेकिन चयनकर्ताओं ने टीम चयन में कोई बड़ा सरप्राइज एलीमेंट नहीं रखा। इसके अलावा बल्लेबाजी में चयनकर्ताओं के लिए ज्यादा सिरदर्दी नहीं रही। जिम्बाब्वे दौरे से विश्राम लेने वाले कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली इस टीम में शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना और युवराज के रूप में पांच विशेषज्ञ बल्लेबाज शामिल किए गए हैं। छठे विशेषज्ञ बल्लेबाज और विकेटकीपर की भूमिका धोनी की ही होगी।
गेंदबाजी में स्पिन विभाग की जिम्मेदारी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवीन्द्र जडेजा के कंधों पर रहेगी। अंतिम एकादश में तीन तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और इशांत शर्मा को शामिल किया गया है। जयदेव उनादकट, मोहम्मद शमी और आर विनय कुमार को भी रिजर्व तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में जगह मिली है। 
जिम्बाब्वे में 18 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर अमित मिश्रा को भी टीम का हिस्सा बनाया गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज अंबाती रायुडू भी टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। हालांकि मुंबई के आलराउंडर अभिषेक नायर को इरफान पठान तथा दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन इन खिलाडियों के हाथ निराशा लगी है। 

चुनी गई टीम इस प्रकार:
महेंद्र सिंह धोनी
रोहित शर्मा
शिखर धवन
विराट कोहली
युवराज सिंह
सुरेश रैना
रवींद्र जडेजा
आर अश्विन
अमित मिश्रा
इंशात शर्मा
भुवनेश्वर कुमार
आर विनय कुमार
जयदेव उनादकट
शमी अहमद 
अंबाती रायूड

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top