असहायो की सेवा ही बाबा का असली प्रसाद
बाड़मेर। राजस्थान का मरू प्रदेश बीकानेर वीरता, समाजसेवी विभुतियो की जन्म स्थली और कर्मस्थली है। यही के सादगी एंव सेवा के प्रतीक भल्ला फाउडेशन ट्रस्ट के श्री मोती महाराज एंवम उनकी सेवा भावी टीम रामदेवरा मेले में पिछले चालीस वर्षो से मेले के दौरान अपना सबकुछ छोडकर गरीब, असहाय, विकंलाग, लाचार की सेवा में जुट जाते है। श्री मोतीमहाराज को सेवा विरासत में भल्ला महाराज से मिली। भल्ला महाराज की याद में उन्ही की टीम ने भल्ला फाउडेशन ट्रस्ट का गठन कर सेवा का दायरा लगातार बढाया।
क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय बाड़मेर के प्रचार कार्यक्रम के दौरान श्री मोती महाराज एंव ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी राजेन्द जोशी, हीरालाल हर्ष, गोपालदास डांगा और सोहनलाल ने बताया कि ट्रस्ट द्वारा रामदेवरा मेला अवधि में रोजाना करीब पांच हजार लोगो को सुबह की चाय-नाश्ता एंवम दिन-रात का शुद्व शाकाहारी भोजन एंवम ठहरने के लिए आवास की व्यवस्था की जाती है ।
ट्रस्ट ने रामदेवरा मेले में पडने वाली भीषण गर्मी एंव हजारो की लाईन में पानी के लिए कोई लाइन छोड देता था तो उसको वापिस लाइन में पीछे लगना पडता था जिसके कारण विशेषकर महिलाओं को बहुत दिक्कत का सामाना करना पडता था।
इसी दिक्कत को देखते हुए राजस्थान के गांधीवादी एवं संवेदनशील मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्रस्ट को सलाह दी की लाइन के बराबर पिलरो पर नल कनेक्शन करवाए। गहलोत के सुझाव पर क्रियान्‍वयन के बाद पिछले नौ वर्षो से मेलार्थियो को लाइन में ही पानी की सुविधा मिल रही है।
ट्रस्ट के हीरालाल हर्ष ने बताया कि हमारे दवारा मेले अवधि में ठडे पानी की प्याउ, निशुल्क मेडिकल सुविधा, ठहरने की निःशुल्क व्यवस्था/चाय/नाश्ता/खाने की व्यवस्था हम लोग अधिक से अधिक सेवा कर बाबा की असली प्रसाद के रूप में लेते है।
ट्रस्ट का नारा है कि त्याग करो तो अपने पर, प्रेम करो तो परमात्मा से और सेवा करो तो गरीब, लाचार, असहाय की। इसी में जन्म ओर जीवन की सार्थकता निहित है ।



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top