17 साल बाद लालू दोषी करार,भेजा जेल 
रांची/पटना। 
बहुचर्चित चारा घोटाले के एक मामले में रांची में सीबीआई की विशेष कोर्ट ने राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव समेत अन्य सभी 45 आरोपियों को दोषी करार दिया है। कोर्ट ने 45 आरोपियों में से 7 को 3 साल की सजा सुनाई गई है। लेकिन लालू प्रसाद यादव समेत 38 आरोपियों को 3 अक्टूबर को बहस के बाद सजा सुनाई जाएगी। लालू प्रसाद यादव और 38 को कोर्ट के फैसले के बाद हिरासत में ले लिया गया तथा उन्हें जेल भेजा गया है। इस मामले पर विशेष अदालत में इस वर्ष 17 सितम्बर को बहस पूरी हुई थी। 

चुनाव नहीं लड़ सकेंगे लालू!

कानून के जानकारों का मानना है कि लालू को 4 से 7 साल तक की सजा हो सकती है। ऎसे में वे सांसद या विधायक बनने के अयोग्य हो जाएंगे और उनके पॉलिटिकल करियर पर ग्रहण लग सकता है। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल में एक फैसला दिया है कि दो साल या उससे अधिक की सजा होने पर सांसद और विधायक को अयोग्य करार दिया जाएगा।

लालू समेत 56 लोग आरोपी

17 साल पुराने इस मामले में यादव के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री डा. जगन्नाथ मिश्र, जनता दल यूनाइटेड के सांसद जगदीश शर्मा, राजद के पूर्व सांसद आर.के राणा समेत 56 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी। ट्रायल के दौरान 7 आरोपियों की मौत हो चुकी है। आरोपी बनाए गए 5 आईएएस में से एकमात्र सजल चक्रवर्ी को झारखंड हाईकोर्ट ने बरी कर दिया था। दो आरोपी सरकारी गवाह बन गए। अपराध कबूल करने वाले पीके जायसवाल की सजा अवधि के दौरान जेल में ही मृत्यु हो चुकी है।

35.70 करोड़ रूपए का गोलमाल

उल्लेखनीय है कि चारा घोटाले का यह मामला झारखंड के चाईबासा कोषागार से फर्जी तरीके से साल 1996 में 35.70 करोड़ रूपए अवैध निकासी का है। इस मामले में केन्द्रीय जांच ब्यूरो की रांची स्थित विशेष अदालत में मामला चल रहा है।


बेटे को कमान सौंपेंगे लालू

पार्टी की कमान उनके पीछे कौन संभालेंगे इस पर लालू प्रसाद यादव ने इशारे ही इशारे में कह दिया कि डाक्टर का बेटा डाक्टर और वकील का बेटा वकील बन सकता है तो नेता का बेटा नेता क्यो नहीं? उन्होंने कहा कि तेजस्वी कुछ समय बाद डायरेक्ट राजनीति में आएगा। वह पार्टी की कमान संभालेगा। पार्टी में कोई सेंकेंड लाइन और फस्ट लाइन नहीं है ऑनली वन लाइन है।

लालू के साथ गए कई नेता

यादव पटना के जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से अपने करीबी राजद सांसद राम कृपाल यादव, पूर्व मंत्री नारायण यादव समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता के साथ सेवा विमान से रांची रवाना हुए थे। इस मौके पर पार्टी के कई नेता हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top