पेट्रोल 2.35 रूपए व डीजल 50 पैसे लीटर महंगा हुआ
नई दिल्ली। 
पेट्रोल 2.35 रूपए व डीजल 50 पैसे लीटर महंगा हुआमहंगाई से हलकान जनता पर फिर कहर टूट पड़ा है। तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल व डीजल की कीमतें फिर बढ़ा दीं। पेट्रोल 2.35 रूपए प्रति लीटर व डीजल 50 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया। नई कीमतें शनिवार मध्यरात्रि से लागू हो जाएंगी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी और घरेलू स्तर पर अमेरिकी मुद्रा की तुलना में कमजोर हुए रूपए की वजह से यह बढ़ोतरी की गई है।

पिछले दो माह में पेट्रोल की कीमतों में यह छठी बार बढ़ोतरी की गई है। वहीं डीजल की कीमतों में 17 जनवरी के बाद से आठवीं बार बढ़ोतरी की गई है। तेल कंपनियां हर दो सप्ताह में तेल की कीमतों की समीक्षा करती हैं। पेट्रोल की कीमतें जून 2010 में नियंत्रण मुक्त कर दी गई थीं वहीं डीजल की कीमतें अभी भी सरकार ही तय करती है। पिछली बार पेट्रोल की कीमत 70 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। 

वैट अलग से लगेगा -
तेल विपणन करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने शनिवार को यहां जारी बयान में कहा कि बढ़ी हुई दरों पर वैट अलग से लगेगा। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत वैट सहित 2.82 रूपए बढ़कर 74.10 रूपए प्रति लीटर हो गई है। डीजल की कीमत 57 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 51.97 रूपए प्रति लीटर हो गई है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top