नए आरबीआई गवर्नर  की तलाशनए आरबीआई गवर्नर की तलाश
नई दिल्ली। 
भारत सरकार को भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की तलाश है। मौजूदा गवर्नर डी सुब्बाराव का पांच साल का कार्यकाल चार सितंबर को खत्म हो रहा है। वे अपना कार्यकाल जारी नहीं रखना चाहते। वितमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि उन्हें अब सरकार को नए गवर्नर की तलाश है। मीडिया द्वारा कयास लगाए जा रहे थे कि उनके कार्यकाल को बढ़ा दिया जाएगा। मीडिया का कहना था कि यूपीए सरकार इनका कार्यकाल जनरल इलेक्शन तक बढ़ा सकती है। लेकिन एक अखबार की रिपोर्ट ने इन कयासों पर लगाम लगा दिया है।
एक बिजनेस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ सप्ताह पहले ही आरबीआई के गवर्नर केंद्रीय वित मंत्री से मिले थे। जहां उन्होंने अपने यह इच्छा रखी और वित मंत्री ने इसे स्वीकार कर लिया।
आरबीआई हाल के दिनों में संकट के समय से गुजर रही है, बैंक जहां स्थानीय मुद्रा को स्थिर करने में लगा है वहीं रूपया लगातार नीचे की ओर गिरता जा रहा है। बैंक पर आरि्थक विकास के लिए ब्याज दरों के कम करने का दबाव है। 
सुब्बाराव ने हालही में मौद्रिक नीति की घोषणा की है जिसमें ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया। 63 वर्षीय सुब्बराव को आरबीआई का गवर्नर 2008 में उस वक्त चुना गया था, जब पूरा विश्व आरि्थक संकट के दौर से गुजर रहा था। सितंबर 2011 में इन्हें दो साल का एक्सटेंशन दिया गया था। 
सूत्रों की माने तो गवर्नमेंट चीफ इकोनोमिक एडवाइजर रघुराम राजन, इंडिया इकोनोमी अफेयर्स सेक्रेट्री अरविंद मायाराम और योजाना आयोग के सदस्य सौमित्रा चौधरी आरबीआई के अगले गवर्नर हो सकते हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top