जिला कलक्टर ने तैयारी बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

400 से अधिक मामलों को सुना जाएगा, 78 मामले राज्य सरकार को भिजवाए

जैसलमेर, 13 जून
जैसलमेर जिला कलक्ट्री में शुक्रवार 14 जून को मध्याह्न 12 बजे आयोजित होने वाली विशेष जन सुनवाई को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। जैसलमेर में पहली बार आयोजित होने वाली अपनी तरह की इस पहली जनसुनवाई में उन समस्याओं और शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा जिनके बारे में लोगों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को आठ जून को जिले में विभिन्न स्थानों पर ज्ञापन/प्रार्थनापत्र सौंपे थे।
इस विशेष जन सुनवाई में जिले के सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे। इनके साथ ही वे लोग भी रहेंगे जिन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन/प्रार्थना पत्र सौंपे थे और अपनी समस्याओं तथा शिकायतों के बारे में ध्यान आकर्षित किया था। इन परिवादियों की मौजूदगी में जिलाधिकारियों से चर्चा कर समस्याओं का हाथों हाथ समाधान किया जाएगा।
जिला प्रशासन ने इसके लिए विभागवार समस्याओं की सूची तैयार कर संबंधित अधिकारियों को तीन दिन पहले ही थमा दी है और इन सभी अधिकारियों को यह भी निर्देशित कर दिया गया है कि वे अपने स्तर पर भी अपने विभाग से संबंधित समस्याओं और शिकायतों के निस्तारण के लिए पूरी गंभीरता के साथ कवायद कर लें ताकि शुक्रवार की विशेष जनसुनवाई में इन समस्याओं और शिकायतों का हाथों हाथ समाधान जल्द से जल्द हो सके।
जिला कलक्टर एन.एल. मीना ने विशेष जन सुनवाई की तैयारियों को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों की गुरुवार शाम अपने चैम्बर में बैठक ली। इसमें जिले के शीर्ष अधिकारियों बलदेवसिंह उज्ज्वल, परशुराम धानका, मानाराम पटेल, रश्मि बिस्सा आदि ने हिस्सा लिया।
जिला कलक्टर ने शुक्रवार की जन सुनवाई को आशातीत सफल एवं उपलब्धिमूलक बनाने के लिए सभी अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश प्रदान किए और कहा कि परिवादियों की समस्याओं के हाथों हाथ निर्णायक समाधान के लिए सभी संभव प्रयास किए जाएं।
बैठक में जानकारी दी गई कि कलक्ट्री सभा कक्ष में विभागवार समस्याओं के निवारण के सत्र होंगे जिनमें एक-एक कर सभी विभागों के अधिकारियों एवं संबंधित परिवादियों से चर्चा की जाएगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि शृक्रवार को होने वाली जन सुनवाई में विभिन्न विभागों के400 से अधिक मामलों पर सुनवाई की जाएगी। जबकि राज्य सरकार के स्तर पर हल हो सकने वाली समस्याओं और शिकायतों को अलग से सूचीबद्ध किया गया है और ऎसे 78 मामले राज्य सरकार को अग्रेषित किए जा चुके हैं।

इन विभागों से जुड़ी हैं समस्याएं
जिला कलक्टर ने बताया कि इस विशेष जन सुनवाई के लिए जलदाय विभाग की 50समस्याओुं, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड-25, नगर परिषद जैसलमेर - 75, पंचायत समिति, जिला परिषद-76, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग-26, उपनिवेशन -39, शिक्षा विभाग(माध्यमिक)-16, शिक्षा विभाग प्रारंभिक)-9, इन्दिरा गांधी नहर परियोजना-5, सार्वजनिक निर्माण विभाग-17, पशुपालन-2, महिला एवं बाल विकास - 4, भू अभिलेख-13, राजस्व-5, सहायता-4,यूआईटी-2, न्याय-3, खनिज-1, फतेहगढ़ तहसील-5, जैसलमेर उपखण्ड कार्यालय-8, जैसलमेर तहसील-19, पुलिस-10, पंचायत समिति सम-5, सहायक रजिस्ट्रार(सहकारी समितियां)-3, कॉपरेटिव-1, पंचायत समिति सांकड़ा-1, एसबीके कॉलेज -1, पंचायत समिति जैसलमेर-2, आयुर्वेद-1, श्रम कल्याण-1,कृषि-2, रसद-1 और पर्यटन विभाग से संबंधित एक शिकायत को सूचीबद्ध किया गया है। इन सभी के बारे में इनके अधिकारियों और प्रभारियों को सूची सहित निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

परिसर में प्रबन्ध सुनिश्चित
बैठक में बताया गया कि विशेष जनसुनवाई में आने वाले परिवादियों को लेकर जिला प्रशासन ने कलक्ट्री परिसर में छाया-पानी की व्यवस्थाएं की हैं। जिला कलक्टर ने सभी परिवादियों से अपील की है कि वे अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए शुक्रवार की विशेष जन सुनवाई में जरूर आएं ताकि उनकी समस्याओं और शिकायतों का समाधान हो सकेे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top