स्वरोजगार से सँवारे तकदीर - प्रधान मूलाराम चौधरी
जैसलमेर, 
एसबीबीजे आर सेटी में कम्प्यूटर टैली का प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसलमेर पंचायत समिति के प्रधान मूलाराम चौधरी, के मुख्य आतिथ्य तथा मार्गदर्शी बैंक जैसलमेर के मुख्य प्रबंधक धन्नाराम की अध्यक्षता में आरंभ हुआ। इसका शुभारंभ मां सरस्वती की पूजा व दीप प्रज्वलन के साथ किया गया।
इस अवसर पर प्रधान मूलाराम चौधरी ने प्रशिक्षणार्थियों को समय का सदुपयोग कर इस प्रशिक्षण को एक लक्ष्य मानकर पूर्ण लगन के साथ पूरा करने की सलाह दी एवं कहा कि सरकार द्वारा स्वरोजगार से जोड़ने का जो कार्य किया जा रहा है वह किसी पुण्य से कम नहीं है।

प्रशिक्षण को आत्मसात करें
अध्यक्षीय उद्बोधन में धन्नाराम ने अभ्यर्थियों को बैंक संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि अगर बैंक संबंधी किसी भी कार्य में बाधा आती है तो मार्गदर्शी बैंक कार्यालय में संपर्क कर समस्या का हल पा सकते हैं। उन्होंने प्रशिक्षण को मात्र खानापूर्ति न करके इसे जीवन में उतार कर स्वरोजगार हेतु अपनाने हेतु संभागियों को प्रेरित किया। आरंभ में आर-सेटी निदेशक ओ.पी. सांवल एवं कार्यालय सहायक मनीष दैया ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन लालचंद धाकड़ एवं ओमकंवर भाटी आर-सेटी अनुदेशक द्वारा किया गया।
आर-सेटी निदेशक ओ पी सांवल ने अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रशिक्षणर्थियाें को आरसेटी के उद्देश्यों, जिले में चलाये जा रहे विभिन्न तरह के स्वरोजगारोमुखी निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमाें आदि के बारे विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने संस्थान की प्रगति से अवगत कराते हुए बताया कि वर्ष 2012-13 में प्रदत्त लक्ष्यों को न केवल प्राप्त किया गया बल्कि गुणवत्ता कार्यनिष्पादन की दृष्टि से ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा घोषित ग्रेडिंग प्रक्रिया में आर-सेटी जैसलमेर को ‘‘ए‘‘ ग्रेड प्रदान किया गया है, जो इस संस्थान के लिए गर्व की बात है।
उन्होने बताया कि संस्था द्वारा नियमित रूप से रोजगार पंजीयन शिविरों में भाग लेकर बेरोजगार ग्रामीण युवाओं से मौके पर ही उनकी रूचि के अनुसार विभिन्न प्रशिक्षणों हेतु आवेदन पत्र भरवाये जाते हैं एवं प्रशिक्षण विशेष प्रारंभ होने पर उनसे संपर्क कर प्रशिक्षण में भाग लेने हेतु सूचित भी किया जाता है।
सांवल ने बताया कि जून-जुलाई माह में ही कम्प्यूटर बेसिक, महिला ड्रेस सिलाई प्रशिक्षण,मोबाईल रिपेयरिंग, कशीदाकारी, प्लम्बर, इलेक्टि्रशियन, मोटर रिवाईडिंग एवं पंप सेट रिपेयरिंग व ब्यूटीपार्लर के प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रारम्भ किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जो इच्छुक व्यक्ति इन प्रशिक्षणों में भाग लेना चाहते हैं वे पूर्ण जानकारी तथा आवेदन पत्र के लिए आरसेटी कार्यालय, मरू सांस्कृतिक केन्द्र प्रथम तल गड़ीसर चौराहा जैसलमेर (02992-250460, 9413397872) में कार्यालय समय में संपर्क कर पंजीयन करा सकते हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top