भारत को जीत के लिए 234 का लक्ष्य  

लंदन। 
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप बी में भारत और वेस्ट इंडीज के बीच अहम मुकाबला चल रहा है। वेस्टइंडीज ने भारत को जीत के लिए 234 रन का टार्गेट दिया है।
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्ट इंडीज ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 233 रन बनाए। इंडीज के तीन बल्लेबाज रविन्द्र जडेजा की फिरकी का शिकार हुए। जडेजा ने पांच ओवर में सिर्फ 10 रन देकर तीन विकेट झटके। जडेजा ने सबसे पहले जॉनसन चार्ल्स को अपना शिकार बनाया। इसके बाद उन्होंने मार्लन सैम्युल्स को पवैलियन की राह दिखाई। जडेजा का तीसरा शिकार बने रामनरेश सरवन। 
चार्ल्स ने 55 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन बनाए। सरवन और सैम्युल्स सिर्फ एक-एक रन बनाकर पवैलियन लौटे। टीम इण्डिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जब वेस्टइंडीज का स्कोर 25 रन था तब भारत को पहली सफलता मिली। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने क्रिस गेल को आर.अश्विन के हाथों कैच करवाकर पवैलियन की राह दिखाई। 

गेल ने 18 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 21 रन बनाए। डेरेन ब्रावो (35)को अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे से धोनी ने चलता किया। ड्वेन ब्रावो (25) उमेश यादव की गेंद पर जडेजा के हाथों लपके गए। केरोन पोलार्ड (22) इशांत शर्मा की गेंद पर भुवनेश्वर कुमार के हाथों में कैच दे बैठे। सुनील नारायण (2) को जडेजा ने दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाया। रविरामपाल दो रन बनाकर जडेजा का शिकार बने।

दोनों टीमें पहला मैच जीत चुकी हंै और दोनों को पता है कि मंगलवार को जीतने से टूर्नामेंट के अंतिम चार में जगह लगभग पक्की हो जाएगी। विश्व चैम्पियन भारत ने कार्डिफ में पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 26 रन से हराया,जबकि वेस्टइंडीज ने कम स्कोर वाले मैच में पाकिस्तान को दो विकेट से शिकस्त दी। 

रिकॉर्ड इंडीज के पक्ष में

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड 2-1 का है। उसने पहले 1998 में ढाका में और 2006 में अहमदाबाद में भारत को हराया । भारत ने एकमात्र जीत 2009 में जोहानसबर्ग में दर्ज की थी। वेस्टइंडीज के पास तेज गेंदबाजी की कमान संभालने के लिए केमर रोच, रवि रामपाल और टिनो बेस्ट है, जबकि स्पिनर सुनील नरेन को खेलना भी आसान नहीं। 

भारत
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), आर अश्विन, शिखर धवन, रविंद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, विराट कोहली, भुवनेश्वर, अमित मिश्रा, इरफान , सुरेश रैना, इशांत शर्मा, रोहित शर्मा, मुरली विजय, विनय कुमार, उमेश यादव।

वेस्टइंडीज
ड्वेन ब्रॉवो (कप्तान), दिनेश रामदीन, टिनो बेस्ट, डेरेन ब्रॉवो, जॉनसन चाल्र्स, क्रिस गेल, जेसन होल्डर, सुनील नरेन, केरोन पोलार्ड, रवि रामपाल, केमर रोच, डेरेन सैमी, मार्लोन सैमुअल्स, रामनरेश सरवन, डेवोन स्मिथ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top