जनप्रतिनिधियों की समस्याओं का करे अधिकारी प्राथमिकता से निस्तारण


जैसलमेर जिला परिषद् की बैठक में विभागीय गतिविधियों पर चर्चा 
जैसलमेर, 29 मई
जिला प्रमुख अब्दुला फकीर ने कहा कि जिले में पेयजल उपलब्धता की कोई कमी नही है केवल कमी है तो जलदाय विभाग के अधिकारियों की माॅनीटरिंग की। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस भीषण गर्मी में आमजन को पीने का पानी उपलब्ध कराने के कार्य को सेवा भावना के साथ करे एवं इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरते।
जिला प्रमुख फकीर ने बुधवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित हुई जिला परिषद् की साधारण सभा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिए। बैठक में मुख्यकार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान मूलाराम चैधरी, सांकडा प्रधान वहीदुल्ला मेहर के साथ ही जिला परिषद् के सदस्यगण एवं विभागी अधिकारी उपस्थित थे।
जिला प्रमुख अब्दुला फकीर ने कहा कि वर्तमान में सबसे बडी समस्या पानी की है इसलिए जलदाय विभाग के अधिकारी अपने सभी संसाधनों का उपयोग करते हुए लोगो एवं पशुधन को पीने का पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराए। उन्होंने कनिष्ठ एवं सहायक अभियन्ताओं को अधिक से अधिक भ्रमण कर पेयजल समस्याओं का निदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी कमीशन गांव व ढाणियों में जहां पानी की समस्या की सूचना मिले वहां तत्काल टेंकरो से जलापूर्ति करे। उन्होंनें अनकमीशन गांवों व ढाणियों में सहायता विभाग के टेंकरो से जलापूर्ति करने पर विशेष जोर दिया।
जिला प्रमुख ने जिला परिषद् सदस्यों से कहा कि उनके क्षेत्र में जहां भी पानी की समस्या से ग्रसित गांव व ढाणी हो उसकी सूची उपखण्ड अधिकारी एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों को उपलब्ध करा दे ताकि वहां भी पानी के टेंकर भेजे जाकर लोगो को पीने का पानी उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दि कि जो भी जनप्रतिनिधि उन्हें समस्या बताते है उसका वे प्राथमिकता से निस्तारण करे। उन्होंने जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय रखते हुए पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति को निर्बाध रूप से बनाए रखे।
उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत जी.आर. सिलवी को कहा कि वे जालूवाला सूल्ताना खुईयाला, बरमसर फांटा जीएसएस कार्य को तीव्र गति से प्रारम्भ करे। वही नानणियाई जीएसएस को ओढाणिया लाईन से जोडने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पोकरण क्षेत्र में जिन ढाणियों के लोगो द्वारा डिमाण्ड राशि जमा नही कराई है उन्हें 5 जून तक मौका देकर राशि जमा करे ताकि वे ढाणिया भी विद्युतीकरण से जोडी जा सके। उन्होंने उपनिदेशक कृषि विस्तार को खरीफ अभियान के तहत बाजरा के मिनी किट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर उसे जोर दिया।
मुख्यकार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल ने बैठक में गत बैठक की विभागीय अनुपालना रिपोर्ट पेश की एवं साथ ही एजेण्डेवार विभागीय बिन्दुओं को रखा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय पर अनुपालना रिपोर्ट पेश करे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जो समस्याएं बताई है उसका समय पर निराकरण करे।
जैसलमेर पंचायत समिति प्रधान मूलाराम चैधरी ने बैठक में मोकला नलकूप पर सरकारी कर्मचारी लगाने, नए राजस्व गांव पडियारी एवं देईसर को विद्युतीकरण करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने की आवश्यकता जताई। सांकडा प्रधान वहीदुल्ला मेहर ने ओढाणिया में वोल्टेज सुधार की पुख्ता व्यवस्था करने, पशुओं में फैल रही बीमारी की रोकथाम के लिए पशु चिकित्सा टीम भेजने, चांदनी, ओढाणिया, चाचा में पाईप लाईन से पानी आपूर्ति करने पर जोर दिया।
जिला परिषद् सदस्य श्रीमती सुनीता भाटी ने जिन गांवों व ढाणियों में टेंकरो से की जा रही जलापूर्ति की सूची जिला परिषद् के सदस्यों को उपलब्ध कराने पर जोर दिया। उन्होंने हेमा व नवलसिंह की ढाणी में टेंकरो की संख्या बढाने, सेरावा, जोगा, साधना, नरसिंगो की ढाणी, सेलत, मोतीकिलो की ढाणी में पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा कि जो राजस्व गांव विद्युत से नही जुडे है उसकी सूची उपलब्ध कराए। जिला परिषद् सदस्य रशीद मोहम्मद, डूंगर सिंह, अमरदीन, छोगाराम, दीपाराम, श्रीमती मिसरों देवी, ने अपने अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया एवं उसके निस्तारण की कार्यवाही करने की बात कही। बैठक में सुमेर सिंह सोढा ने बींजराज का तला म्याजलार, करडा नलकूप पर सरकारी कर्मचारी तैनात करने व ख्याला नलकूप का बीएडीपी में प्रस्ताव लेने की आवश्यकता जताई।
जिला परिषद् की बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन महाभियान में लाभान्वित किए गए पेंशन के पात्र लोगो के बारे में विस्तार से चर्चा की गई एवं जिला प्रमुख ने सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया से कितने पात्र लोगो के पेंशन की राशि पोस्ट आॅफिस के माध्यम से भेज दी गई उसकी भी जानकारी ली। बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जहां पर भी पशुओं की बीमारी की सूचना मिले वहां तत्काल पशु चिकित्सा टीम भेजकर पशुओं के उपचार की व्यवस्था करे। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग, वन विभाग, शिक्षा, कृषि, चिकित्सा इत्यादि विभागो की गतिविधियों पर भी विस्तार से चर्चा की गई । बैठक में महानरेगा के वार्षिक प्लान 2013-14 पर भी विस्तार से चर्चा की गई ए वं उसका अनुमोदन किया गया। 
बैठक में अतिरिक्त मुख्यकार्यकारी अधिकारी मानाराम पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामसिंह, अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन एफ.आर. सोनी, उपायुक्त उपनिवेशन देवाराम सुथार, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय डी.सी हर्ष, विद्युत गोपाराम सिलवी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के.डी चारण के साथ ही अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे एवं उन्होंने अपने विभागीय गतिविधियों पर प्रकाश डाला।


15 सूत्री बैठक का समय परिवर्तन

जैसलमेर, 29 मई/ प्रधानमंत्री जी 15 सूत्री कार्यक्रम की त्रैमासिक समीक्षा बैठक जिला कलक्टर शुचि त्यागी की अध्यक्षता में 4 जून को दोपहर 1 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि पूर्व में यह बैठक 4 जून को प्रातः 11 बजे निर्धारित की गई थी।


जिला आयोजना समिति की बैठक सम्पन्न

जैसलमेर, 29 मई/ जिला प्रमुख अब्दुला फकीर की अध्यक्षता में बुधवार को डीआरडीए सभागार में जिला आयोजना समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें पिछडा क्षेत्र विकास फण्ड योजना (बीआरजीएफ) के लिए वर्ष 2013-14 की वार्षिक कार्ययोजना के लिए पंचायत समितियों/नगरपालिकाओं से प्राप्त प्रस्तावों पर विस्तार से विचार विमर्श किया जाकर योजना का सर्व सम्मति से अनुमोदन किया गया।
जिला प्रमुख अब्दुला फकीर ने बताया कि पिछडा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के अन्तर्गत जिले को वार्षिक योजना 2013-14 के लिए 5224 लाख रूपये है। योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के लिए 4438.79 लाख रूपये एवं शहरी क्षेत्र के लिए 785.21 लाख का प्राधवान है उन्होंने बताया कि योजना में ग्रामीण क्षेत्र के लिए आरक्षित राशि में से जिला परिषद् मद के लिए 10 प्रतिशत राशि, पंचायत समिति मद के लिए 15 प्रतिशत राशि एवं ग्राम पंचायत मद के लिए 75 प्रतिशत राशि का प्रावधान है। उन्होंने इस योजना में निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में कार्य करने के निर्देश दिए।
मुख्यकार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल ने बताया कि बीआरजीएफ वार्षिक योजना 2013-14 की वार्षिक योजना में पंचायत समिति, ग्राम पंचायत स्तर एवं शहरी क्षेत्रों में वर्ग वार राशि का आवंटन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि योजना में आरक्षित राशि 5224 लाख रूपये मे से 761.71 लाख का अनुसूचित जाति एवं 268.28 लाख रूपये अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित है। इस राशि से अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लिए ही कार्य सम्पादित किए जायेगे।
बैठक में सहायक अभियन्ता फकीर चन्द ने बताया कि जिला नवाचार योजनान्तर्गत जिले को 50 लाख रूपये की राशि उपलब्ध कराई गई है। बैठक में आयोजना समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top