पति को छोड़ो नहीं तो 10 लाख जुर्माना 

jaisalmer wedding dispute and panchayat decisionजैसलमेर। राजस्थान में शराबी युवक से रिश्ता तोड़ना एक परिवार को इतना महंगा पड़ा कि परिवार के मुखिया और उसके बेटे को न सिर्फ जूतों की माला पहननी पड़ी बल्कि पंचायत के फरमान से अब बेटी की गृहस्थी में भी आग लगी हुई है। पंचों ने फैसला सुनाया है कि या तो उनकी बेटी पति को छोड़कर जिससे पूर्व में सगाई हुई थी उस युवक के साथ रहे नहीं तो परिवार 10 लाख रूपए का जुर्माना चुकाए। ऎसा नहीं करने तक लड़की के परिवार के साथ उसके ससुराल वालों को भी समाज से बहिष्कृत रखा जाएगा। 

जानकारी के अनुसार युवक से सगाई तोड़ने की यह घटना जैसलमेर के बईया गांव की है। करीब 5-6 महीने पहले गांव के कृपाराम ने अपनी बेटी की सगाई भियाड निवासी सवाईराम से तय की थी,लेकिन जब उसे पता चला कि सवाईराम को शराब की लत है तो उसने यह सगाई तोड़ते हुए बेटी की शादी काठोडा निवासी चमाराम मेघवाल से कर दी। पंचायत को यही बात नागवारा गुजरी और पंचों ने लड़की के परिवार सहित उसके ससुराल वालों का भी समाज से बहिष्कार कर दिया। 

शादी रूकवाने को रचा षड़यंत्र

पीडित परिवार के मुखिया कृपाराम के अनुसार बेटी की सगाई दूसरी जगह करने के बाद से पंचोंं का अत्याचार शुरू हो गया। उन्होंने बेटी अमका की शादी रोकने का भी षड़यंत्र रचा और पुलिस का सूचना दे दी कि यह अमका नाबालिग है। हालांकि एसडीएम द्वारा जांच किए जाने पर वह शिकायत झूठी निकली। और शादी नहीं रूकी।

सरेआम बाप-बेटे के गले में जूतों की माला

पिछलेे पांच माह से यह मामला चल रहा है और पूर्व मेंं उपखंड अधिकारी ने भी इस मामलेे की जांच की थी। पीडित ने बताया कि पंचों का अत्याचार बढ़ता जा रहा है। 27 मई को एक बार फिर पंचायत बैठी और पंचों ने बेटे के साथ उसे जूतों की माला पहनाई और 10 लाख रूपए का आर्थिक दंड लगा दिया। पीडित के अनुसार पंचों ने तुगलकी फैसला सुनाया है कि लड़की अपने पति को छोड़ जिस युवक से सगाई हुई थी उसके साथ रहे। ऎसा नहीं करने पर परिवार को 10 लाख रूपए का जुर्माना चुकाना होगा। 

अब पुलिस करेगी मामले की जांच

पीडित गुरूवार को जिला मुख्यालय पहुंचा और पुलिस अधीक्षक पंकज चौधरी से न्याय की गुहार लगाई। पुलिस अधीक्षक पंकज चौधरी ने पीडित की एसपी को मामल की जांच करने के निर्देश दिए हैं। चौधरी ने कहा है कि मौके पर पुलिस टीम भेजी जाएगी और जांच करवाई जाएगी। उन्होंंने कहा कि दोषियोंं को बख्शा नहीं जाएगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top