पानी-बिजली एवं लोक स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति गंभीर रहने के निर्देश
जैसलमेर, 30 अपे्रेल/पानी, बिजली एवं लोक स्वास्थ्य सहित तमाम सम सामयिक समस्याओं के निराकरण के लिए साप्ताहिक समीक्षा बैठक मंगलवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में हुई। इसमें कार्यवाहक जिला कलक्टर बलदेवसिंह उज्ज्वल एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रीष्मकाल को देखते हुए सभी प्रकार की पुख्ता व्यवस्थाएं करें ।
बैठक में कार्यवाहक जिला कलक्टर बलदेवसिंह उज्ज्वल ने अधिकारियों से कहा कि वे पानी,बिजली और लोक स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति गंभीर रहें तथा जहां कहीं से कोई शिकायत प्राप्त हो,तत्काल समाधान की कार्यवाही करें। बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय गतिविधियों पर चर्चा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंदगोपाल पुरोहित ने जानकारी दी कि जिले में पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध हैं तथा विभाग पूरी तरह मुस्तैद है।

शुभलक्ष्मी योजना में 247 बालिकाएं लाभान्वित
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शुभलक्ष्मी योजना के अन्तर्गत चालु वित्तीय वर्ष के पहले माह में 26 अप्रेल तक कुल 512 बच्चों का जन्म रिकार्ड किया गया। इनमेंं से247 लड़कियां हैं जिन्हें शुभलक्ष्मी योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया है। इनमें से प्रत्येक के नाम 2100 रुपए की धनराशि से लाभान्वित किया जा चुका है। जिले में इस अवधि में शुभलक्ष्मी योजना के अन्तर्गत इन सभी बच्चियोें को मिलाकर कुल 5 लाख 18 हजार 700 रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई।

समस्या समाधान के लिए ठोस पहल

बैठक में जानकारी दी गई कि अब जिले की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए जिला प्रशासन ने और अधिक प्रभावी ठोस पहल आरंभ की है। इसके अन्तर्गत शुक्रवार को शिकायतों की प्राप्ति की जाएगी। जिन पर मंगलवार की समीक्षा बैठक में अधिकारियों के समक्ष चर्चा कर हाथों हाथ समाधान के लिए कार्यवाही की जाएगी।

जिले के सभी जन प्रतिनिधियों से जिला प्रशासन ने अपील की है कि वे अपने इलाके की पानी, बिजली एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जो भी समस्याएं हैं उन्हें शुक्रवार को लिखित रुप में जिला कलक्ट्री कार्यालय पहुंंचा दें ताकि मंगलवार की समीक्षा बैठक में इन पर समुचित कार्यवाही कर समस्याओं को हल करने की दिशा में ठोस कार्यवाही संपादित की जा सके।

टंकियों में फुटबाल लगवाएं

जैसलमेर शहर में जीएडी कालोनी सहित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के क्र्वाटरों तथा सरकारी दफ्तरों एवं संस्थाओं पर लगी पेयजल टंकियों से पानी के अपव्यय पर गंभीर चिंता जाहिर करते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए गए कि प्राथमिकता के आधार पर टंकियों में फुटबाल लगाने का काम किया जाए ताकि पानी का अपव्यय रूक सके। इसी प्रकार शहर में नलों से पानी के अकारण बहने की समस्या को भी गंभीरता से लेते हुए विभागीय अधिकारियों से कहा गया कि वे सख्ती बरतें और टोेंटिया लगवाकर पानी का दुरुपयोग रोकने की प्रभावी कार्यवाही करें।

बिजली का अपव्यय रोकें

बैठक में इस बात पर चिंता व्यक्त की गई कि शहर में स्ट्रीट लाईटें दिन में भी बेवजह जलती रहती हैं और इससे बिजली का अपव्यय हो रहा है। जैसलमेर नगर परिषद से कहा गया कि माहवार सूर्यास्त एवं सूर्योदय के स्थानीय समय के अनुसार स्ट्रीटलाईटों का समय तय करें।

नियंत्रण कक्षों का सुचारू संचालन हो

पानी, बिजली तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अधिकारियों से कहा गया कि वे मुख्यालय एवं जिले में संचालित विभिन्न नियंत्रण कक्षों को सुचारू रूप से निर्बाध संचालित करने के प्रति गंभीर रहेें और इन कक्षों को प्राप्त सूचनाओं के प्रति लापरवाही नहीं बरतें।

अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए जिला प्रशासन की पहल
सरकारी आवास की सुविधा चाहें तो आवेदन करें

जैसलमेर, 30 अप्रेल/सरकारी आवास चाहने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तत्काल आवास सुविधा मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन ने पहल की है।
कार्यवाहक जिला कलक्टर बलदेवसिंह उज्ज्वल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई अधिकारियों की बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने बताया कि जैसलमेर जिला मुख्यालय पर पदस्थ जो भी अधिकारी या कर्मचारी(जिनके स्वयं का आवास शहर में नहीं है) यहाँ सीएडी कॉलोनी में स्थित राजकीय आवास प्राप्त करने के इच्छुक हैं उन्हें तत्काल आवास सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा। ये आवेदन छह मई तक जिला कलक्ट्री कार्यालय में भिजवाए जा सकते हैं।


फोटो परिचय-पत्र से शेष रहे मतदाता पांच मई तक फोटो प्रस्तुत करें
जैसलमेर, 29 अप्रेल /निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ( एस.डी.एम ) जैसलमेर अशोक चौधरी ने क्षेत्र के फोटो परिचय-पत्र से अवशेष रहे ऎसे समस्त मतदाताओं को अपना पासपोर्ट साईज फोटो संबंधित बीएलओ के पास पांच मई तक आवश्यक रूप से जमा कराने की अपील की है। इसके लिए अंतिम तिथि 30 अप्रेल थी लेकिन इसे पांच दिन के लिए बढ़ा दिया गया है।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ( एस.डी.एम.) जैसलमेर बताया कि भारत निर्वाचक आयोग के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में पूरी मतदाता सूची में शेष रहे मतदाताओं के फोटो प्राप्त कर उन्हें फोटो परिचय-पत्र जारी करने के निर्देश प्रदान किये गये हैं तथा वर्तमान में सभी मतदाताओं को फोटो परिचय-पत्र जारी करने की कार्यवाही संचालित की जा रही है।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ने समस्त बीएलओ को निर्देशित किया है कि वे सभी शेष रहे ऎसे मतदाता जिनके फोटो प्राप्त किए जाने शेष हैं, उन मतदाताओं से फोटो संकलित कर शीघ्र ही कार्यालय निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर में आवश्यक रूप से जमा करवाया जाना सुनिश्चित करें, अन्यथा इस महत्त्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने वाले संबंधित के विरुद्ध चुनाव नियमों के तहत कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। 

पांच मई तक उपभोक्ता सप्ताह चलेगा
जैसलमेर 30 अप्रेल/खाद्य विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार माह अप्रेल, 2013 के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत उपभोक्ता सप्ताह अब पांच मई तक जारी रहेगा।
जिला रसद अधिकारी महावीरप्रसाद व्यास ने जिले के सभी उचित मूल्य विके्रताओं को निर्देशित किया है कि वे पांच मई तक उपभोक्ता सप्ताह के रूप में रोजाना निर्धारित समयानुसार उचित मूल्य की दुकानें खुली रख कर उपभोक्ताओं को राशन सामग्री का वितरण सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बरतने पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में ली जाएगी। इस संबंध में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग की अपेक्षा की गई है। जिले के समस्त राशन उपभोक्ताओं से भी आग्रह किया गया है कि इस अवधि में अपनी राशन सामग्री प्राप्त करें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top