टिकट बुक कराना,कैंसिल कराना महंगा 
नई दिल्ली। 
पहले से ही महंगाई की मार झेल रही आम जनता पर सरकार ने और बोझा डाल दिया है। आर्थिक सुधारों की रफ्तार को और आगे बढ़ाते हुए यूपीए सरकार ने रेल किराए में सीधे बढ़ोतरी नहीं की है लेकिन फ्यूल सरचार्ज लगाकर टिकट महंगा कर दिया है। 
टिकट के रिजर्वेशन और कैंसिलेशन के चार्ज में भी बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने साल 2013-14 के रेल बजट में माल भाड़े पर फ्यूय सरचार्ज लगा दिया है। एक अप्रेल से माल भाड़े पर औसतन पांच फीसदी फ्यूल सरचार्ज लगेगा। हालांकि यात्री भाड़े को इससे दूर रखा है। मालभाड़े में बढ़ोतरी से महंगाई बढ़ेगी और इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। 
रेल मंत्री ने सुपरफास्ट सरचार्ज बढ़ाने का भी एलान किया है। बंसल ने कहा कि मैंने जनवरी में ही यात्री किराए में बढ़ोतरी की थी इसलिए इसमें अब बढ़ोतरी नहीं की जाएगीण्। उन्होंने कहा कि रेलवे इस साल के आखिर तक नई ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू करेगा जिससे ऑनलाइन टिकट बुकिंग की गति तेज होगी। 
बंसल ने कहा कि नई प्रणाली में एक मिनट के भीतर 7,200 टिकट बुक करने की क्षमता होगी जबकि मौजूदा क्षमता एक मिनट में 2,000 टिकट बुक करने की है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर धीमी गति से काम होने के कारण यात्रियों को होने वाली परेशानी का उल्लेखन करते हुए बंसल ने कहा कि नई ई-टिकटिंग प्रणाली से इस स्थिति में सुधार होगा। 
शहीदों को रेलवे की सलामी 
देश की रक्षा में प्राण न्योछावर करने वाले बहादुर सैनिकों को इस बार के बजट में रेलवे ने अपनी विशेष सलामी दी है। रेल मंत्री ने सर्वोच्च सैनिक सम्मान महावीरचक्र, वीर चक्र, कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र और बहादुरी के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित शहीदों के अभिभावकों को प्रथम श्रेणी या 2 एसी का निशुल्क कार्ड देने की घोषणा की। रेल मंत्री ने कहा कि यह कार्ड अविवाहित शहीदों के अभिभावकों को मिलेगा। 
स्वतंत्रता सैनानियों को राहत
इसके अलावा उम्र के आखरी पड़ाव पर पहुंच चुके स्वतंत्रता सेनानियों की परेशानी को देखते हुए उनके पास हर साल नवीनीकरण कराने के बजाय तीन साल में एक बार नवीनीकरण करने का प्रस्ताव किया गया है। पुलिस वीरता पदक से सम्मानितों के लिए राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में प्रति वर्ष एक निशुल्क पास देने का प्रस्ताव किया गया और उनके साथ एक व्यकि्त साथ में चल सकेगा।
टिकट मोबाइल से भी ई टिकट 
अब आप अपने मोबाइल से भी रेल टिकटों की बुकिंग करके ई टिकट प्राप्त कर सकते हैं। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने लोकसभा में वर्ष 2013-14 के लिए रेलबजट पेश करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने यह भी बताया कि अब यात्रियों को उनके मोबाइल पर टिकटों के आरक्षण के संबंध में अलर्ट एसएमएस के द्वारा जानकारी मिलेगी।
67 नई ट्रेनें,24 के बढेंगे फेरे 
नई दिल्ली। वर्ष 2013-14 के रेल बजट में साठ से अधिक नई एक्सप्रेस गाडियां चलाने एवं 24 गाडियों के फेरों में वृद्धि करने का प्रस्ताव किया गया है। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल द्वारा मंगलवार को लोकसभा में पेश रेल बजटमें 67 नई एक्सप्रेस गाडियां शुरू करने का प्रस्ताव किया गया। बंसल ने इसके अलावा 26 नई सवारी गाडिया, आठ डेमू औरपांच मेमू सेवाएं शुरू करने का प्रस्ताव भी रखा है। बंसल के अनुसार 57 गाडियों के परिचालन का विस्तार किया जाएगा, जबकि 24 गाडियों के फेरों में बढ़ोतरी की जाएंगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top