महिला विश्व कप आज से 
मुंबई। 
पुरूष क्रिकेटरों की तरह न तो कोई शोर है और न ही किसी तरह का बड़ा तामझाम, लेकिन भारत की महिला क्रिकेट टीम गुरूवार को यहां ग्रुप ए में वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वरश्रेष्ठ प्रदर्शन करके विश्व कप में अपने अभियान की सकारात्मक शुरूआत करने के लिए तैयार है। 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले दिन-रात्रि मुकाबले से इस प्रतियोगिता का आगाज होगा, जिसके कुछ मैच कटक में भी होंगे। सुरक्षा कारणों से पाकिस्तानी टीम (ग्रुप बी) को कटक में ठहराया गया है। ग्रुप ए के मैच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम, बांद्रा के एमआईजी क्लब और मुंबई क्रिकेट संघ के बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स में होंगे।
ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान की टीमें शामिल हैं और उनके मैच कटक के दो मैदानों पर होंगे। भारत ग्रुप ए के अपने अन्य मैचों तीन बार के चैंपियन इंग्लैंड से तीन फरवरी को ब्रेबोर्न में और क्वालीफायर श्रीलंका से छह फरवरी को इसी मैदान पर भिड़ेगा।
इससे पहले इंग्लैंड की टीम एक फरवरी को ब्रेबोर्न में श्रीलंका से भिड़ेगी। श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच चार फरवरी को एमआईजी ग्राउंड पर, जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच छह फरवरी को बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स में मैच खेले जाएंगे। भारतीय टीम की कमान मिताली राज के हाथों में है। 
उनके अलावा पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी, शीर्ष क्रम की बल्लेबाज पूनम राउत, विकेटकीपर सुलक्षणा नाइक तथा गेंदबाज गौहर सुल्ताना और निरंजना नागराजन पर टीम का दारोमदार रहेगा। दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज मिताली ने कहा कि हमारे पास झूलन गोस्वामी, अमिता शर्मा, उप कप्तान हरमनप्रीत कौर जैसी सीनियर खिलाड़ी हैं। तिरूष कामिनी और करूणा जैन पिछले विश्व कप में खेली हैं। मुझे विश्वास है कि इस तरह के संयोजन में हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। 
इंग्लैंड की टीम खिताब की प्रबल दावेदार 
लगातार पांचवां विश्व कप खेल रही चार्लोट एडवड्र्स की अगुवाई में इंग्लैंड की टीम खिताब के प्रबल दावेदारों में शामिल है। इंग्लैंड का ग्रुप से शीर्ष पर रहना तय माना जा रहा है, लेकिन दूसरे स्थान के लिए कड़ा मुकाबला होगा, क्योंकि वेस्टइंडीज की टीम में हाल में काफी सुधार हुआ है। यदि हाल की फार्म देखी जाए तो शशिकला श्रीवर्घना की अगुवाई वाली श्रीलंका की टीम के आठ फरवरी से शुरू होने वाले सुपर सिक्स में पहुंचना मुश्किल लगता है।

इंग्लैंड की टीम में सराह टेलर हैं, जो उसके बल्लेबाजी विभाग की अगुवाई करेंगी। उसकी कप्तान एडवड्र्स को महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए महज 61 रनों की दरकार है। क्लार्क ने वनडे में 4844 रन बनाए हैं।
और 2005 से यह रिकॉर्ड उनके नाम पर बना हुआ है। इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण में आईसीसी रैंकिंग की नंबर एक गेंदबाज कैथरीन ब्रंट और बाएं हाथ की धीमी गति की गेंदबाज होली कोल्विन हैं।
इंडीज टीम में युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण
वेस्टइंडीज की टीम में युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। उसकी टीम दो जुड़वां बहनें काइसिया और काइसोना नाइट भी हैं। टीम की कप्तान त्रिनिदाद की मेरिसा अगुलियरा हैं, जबकि 2012 की आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर स्टेफनी टेलर उप कप्तान हैं। विश्व कप क्वालीफायर के फाइनल में 14 रन देकर सात विकेट लेने वाले स्पिनर अनीसा मोहम्मद पर सभी की निगाह रहेंगी।
उपमहाद्वीप की परिस्थितियां उन्हें अधिक रास आएंगी। ग्रुप बी से पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और 2000 का विजेता न्यूजीलैंड सुपर सिक्स में पहुंचने के प्रबल दावेदार हैं। पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने क्वालीफायर में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहकर विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। ग्रुप बी का पहला मैच एक फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच बाराबती स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी दिन न्यूजीलैंड का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से कटक के ड्रीम्स क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीमें तीन फरवरी को बाराबती में, जबकि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ड्रीम्स क्रिकेट ग्राउंड पर आमने-सामने होंगी। 
भारतीय टीम 
मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), एकता बिष्ट, अमिता शर्मा, झूलन गोस्वामी, करूणा जैन, रीमा मल्होत्रा, मोना मेशराम, तिरूषकामिनी मुर्गेसन, सुलक्षणा नाइक, निरंजन नागराजन, रासनारा परवीन, पूनम राउत, शुभलक्ष्मी शर्मा और गौहर सुल्ताना

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top