बोर्डर होमगार्ड इलाका डेन्जर जॉन घोषित 

बाड़मेर  

वर्ष 1965 े युद्ध े दौरान सेना द्वारा गलती से छुट गए 70 जिन्दा बम बोर्डर होम गार्ड परिसर में बुधवार को खुदाई े दौरान बरामद हुए। 53 आमर्ड रेजिमेन्ट े नायड रिसलदार विनय कुमार ने बताया कि वर्ष 1965 े युद्ध े दौरान सेना द्वारा 2 इंच मोटार े बम उपयोग में लिये गये थे। जैसा कि जानकारी प्राप्त हुई है बोर्डर होमगार्ड का इलाका उस युद्ध े दौरान सेना की एक छावनी में तब्दील कर दिया गया था और इस दौरान आर्मी को या तो आगे बढ़ने का आदेश था या फिर तत्काल में पीछे हटने े आदेश मिले थे जिसे चलते यह बम यही रह गये थे और समय े साथ रेतीली आंधियों े चलते इस पर रेज जमा होती गई और बुधवार की रोज खुदाई े दौरान यह बम बरामद हुए है। मौे पर मौजूद बाड़मेर कोतवाल देवाराम ने बताया कि इस बमे की बरामदगी की सूचना बोर्डर होमगार्डर द्वारा पुलिस को दी गई और पुलिस ने मौका मुयाअना करने े बाद सेना े बम डिस्पोजल टीम को सूचित किया और वह टीम बुधवार शाम मौे पर पहूंची। इस सभी बमो को एक गड्डे में इक्कठा किया गया जिसे आगामी दिनो में डिस्पोज किया जायेगा। वही बमो पर अगस्त 1965 लिखा हुआ है जिससे यह प्रतित होता है कि यह बम 1965 े भारत-पाकिस्तान युद्ध े दौरान यहां पीछे छुट गए थे। 
9 सौ मीटर इलो की मारक क्षमता वाले है बमः- होमगार्ड परिसर में मिले 1965 े 2 इंच मोटार े यह बम 9 सौ मीटर इलो को एक धमो में तबाह करने की क्षमता रखते है। नायब रिसलदार विनय कुमार ने बताया कि यह बम मोटार े जरिये दुश्मन े ठिकानो को तबाह करने में उपयोग में सेना द्वारा लिये जाते है। हालांकि बरामद बम जंग खाये हुए है लेकिन इन बमो को मृत नहीं कहा जा सकता। 
इलाका डेंन्जर जॉन घोषितः- बोर्डर होमगार्ड परिसर में एक साथ 70 जिन्दा बम मिलने से जहा इलो में सनसनी फैल गई वही दुसरी तरफ आर्मी े बम डिस्पोजल टीम ने इस बात से इन्कार नही किया है कि इस इलो में और बम नहीं हो सकते है। ऐसे में सेना द्वारा पुरे इलो को खतरनाक क्षेत्र घोषित कर दिया गया है और गुरूवार से इस इलो में सर्च ऑपरेशन किया जायेगा और इस ऑपरेशन े दौरान सेना व पुलिस े कुछ अधिकारी मौे पर मौजूद रहेंगे। 
अधीक्षक ने की संयम बनाये रखने की अपीलः- बोर्डर होमगार्ड परिसर में बडी तादाद में बम मिलने े बाद जहां इलो में अलग अलग अफवाहों का बाजार गर्म हो गया जिसे चलते कई तरह की बाते सामने आई। जिस पर बाड़मेर पुलिस अधीक्षक राहुल मनहरदान बारहठ ने लोगो से संयम बनाये रखने की अपील की। उन्होने कहा कि गुरूवार से सेना पुरे पिरसर का सर्च ऑपरेशन शुरू करने जा रही है। साथ ही इलो में अगर कोई और बम मिलता है तो उसे भी डिस्पोज किया जायेगा। ऐसे में सभी नागरिको से संयम बनाये रखने की अपील की जाती हैं। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top