बैठक में 19 मामलों पर विमर्श जिला कलक्टर द्वारा मामलों के निस्तारण हेतु दिये गये दिशा निर्देश 
जैसलमेर
जिला कलक्टर शुचि त्यागी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को सम्पन्न हुई जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक के अवसर पर विभिन्न परिवादियों द्वारा प्रस्तुत किये गये 19 मामलों के संबंध में आवश्यक विचारविमर्श किया गया। जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को समिति से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण और अधिक तत्परता से करने के निर्देश दिए। इस अवश्र पर पुलिस अधीक्षक ममता राहुल के साथ ही समिति सदस्य शंकर लाल माली एवं खटन खां भी उपस्थित थे। जिला कलकटर त्यागी ने परिवादों से संबंधित उपस्थित परिवादियों के पक्ष को सहानुभूति पूर्वक सुना एवं उनके द्वारा प्रकरणों से संबंधित प्रस्तुत किये गये कागजातों एवं दस्तावेजों आदि को देखा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उनसे संबंधित विभागीय प्रकरणों के बारे में नियमानुसार शीघ्रता से कार्य करे ताकि परिवादियों की समस्याओं का तत्परता से समाधान किया जाकर उन्हे राहत पहुचाई जा सके। जिला कलक्टर त्यागी ने विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पंचायत समिति क्षेत्राों की ग्राम पंचायतों की आबादी भूमि एवं सरकारी भूमि पर कब्जा करने की नियत से डाले गये पत्थरों आदि को हटाकर पंचायत एवं सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाने की व्यवस्था करे ताकि गांवों का सुनियोजित ंग से विकास किया जा सके। 
जिला कलक्टर त्यागी ने अमरसागर निवासी मंगलाराम माली द्वारा बडाबाग गांव में नगरपालिका जैसलमेर के द्वारा निर्मित चार दिवारी के कारण उसके खेत के रास्ते के बन्द होने के संबंध में प्रस्तुत किये गये प्रार्थना पत्रा के संबंध में विचार विमर्श के दौरान निर्देश दिए कि जैसलमेर तहसीलदार के माध्यम से इस प्रकरण के बारे में वस्तु स्थिति का पता लगाया जायेगा तथा परिवादी के खेत में पहुचने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था कि संभावनाओं के संबंध में प्रतिवेदन मगाया जायेगा। उन्होंने मोहनग में पाक विस्थापितों के लिए आरक्षित भूमि से संबंधित प्रकरण की बिन्दुवार समीक्षा की तथा निर्देश दिए कि इस भूमि को आरक्षित रखा जाए ताकि भविष्य में अन्य पाक विस्थापितों को यहां बसाया जा सके। विकास अधिकारी पचायत समिति जैसलमेर रमेशचन्द माथुर ने बैठक में बताया कि किशनघाट गांव में राजकीय भूमि पर फर्जी पट्टे जारी करने की शिकायत के संबंध में आवश्यक जांच की जा रही है तथा यहां पट्टे जारी करने पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने अधीशाषी अधिकारी नगरपालिका पोकरण को निर्देश दिए कि वे दयाराम द्वारा प्रस्तुत परिवार के संबंध में नियमानुसार भवन निर्माण कार्य की स्वीकृति जारी करे इसीप्रकार उन्होंने विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर को निर्देश दिए कि वे मोहनग निवासी मुरलीधर एवं रामलाल द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना पत्राों के संबंध में उनके आबादी भूमि में आए भूखण्डों के सीमाज्ञान करवाने की व्यवस्था करे। विकास अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में कमेटी का गंठन किया जा चुका है तथा प्रशासन गांवो के संग अभियान समाप्त होते ही इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जावेगी। उन्होंने दव ग्राम पंचायत क्षेत्रा के चौहानी गांव में पेयजल समस्या के बारे मे भाखर सिंह द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रार्थना पत्रा की समीक्षा की एवं जलदाय विभाग के अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि 15 दिन में नए ट्यूबवेल को कमीशन किया जाकर गांव में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कि जाएं। सहायक अभियन्ता जलदाय जगमोहन जैन ने बैठक में बताया कि कोरिया में नया नलकूप खुदवाया जा चुका है तथा सीमा क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत नए नलकूप की स्वीकृति जारी की जा चुकी है। 
पुलिस अधीक्षक ममता राहुल ने बैठक के अवसर पर नगर में यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाए जाने के संबंध में उपयोगी सुझाव दिये। उन्होंने नगर में बती जा रही वाहनों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए उचित स्थानों पर पार्किग की समुचित व्यवस्था किये जाने की आवश्यकता जताई। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट, चिकित्सालय एवं सागरमल गोपा विद्यालय के सामने ठेलो के अव्यवस्थित ंग से खडे रहने के कारण भी यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है। अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने बैठक के अवसर पर विभाग वार परिवाद एवं इनसे संबंधित विवरण प्रस्तुत किया। इन परिवादों पर विचार विमर्श के पश्चात आवश्यक कार्यवाही होने के कारण 5 परिवादों को ड्रॉप किया गया। समिति सदस्य शंकर लाल माली ने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में आवश्यकता के अनुरूप एएनएम तथा चिकित्सा अधिकारी लगाने की आवश्यकता प्रतिपादित की ताकि यहा भर्ती होने वाली गभवर्ती महिलाओं की समुचित देखभाल की जा सके। उन्होंने आईजीएनपी कॉलोनी में कार्यरत एएनएम को जवाहिर चिकित्सालय अथवा अन्य स्थान पर लगाने की सलाह दी ताकि इनकी सेवाओं का सही उपयोग लिया जा सके। इसी प्रकार समिति सदस्य खटन खां ने मदरसा रोड क्षेत्रा में वाहनों की मरम्मत एवं इस क्षेत्रा में चलाए जा रहे वक्र्स सॉप आदि के कारण आवगमन के बाधित होने की चर्चा करते हुए इस संबंध में सुचारू यातायात व्यवस्था बनाए रखने पर बल दिया ताकि सम्भावित दुर्घटनाओं को टाला जा सके। आरसीएचओं डॉ बी.एल बुनकर ने बैठक में बताया कि जिले में 123 एएनएम के पद रिक्त है तथा इन पर नियुक्ति के लिए पत्रा व्यवहार किया जा रहा है। इस अवसर पर नगर में नई केबिने लगाने की चर्चा के दौरान नगर पालिका आयुक्त को नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी रमेश चन्द जैन्थ, एसीईओं जिला परिषद जे.पी गोड, अधीषाशी अभियन्ता विद्युत निगम एचएम चारण, जिला रसद अधिकारी महावीर प्रसाद व्यास, जिला परिवहन अधिकारी अनिल पण्ड्या के साथ ही अधीशाषी अधिकारी नगरपालिका पोकरण जोधाराम विश्नोई एवं अन्य विभागीय अधिकारियों ने उनके विभाग से संबंधित प्रकरणों के बारे में बिन्दुवार जानकारी दी। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top