स्वास्थ्य विभाग के पधारो म्हारी लाडो’’ के तहत कार्यक्रम का आयोजन, केयर्न ने दिए उपहार 
बाडमेर। 
स्वास्थ्य विभाग और अन्य सहयोगी संस्थाओं द्वारा जिले में शुरू किए गए जागरूकता महाअभियान ॔॔पधारो म्हारी लाडो’’ के तहत गुरूवार को लक्ष्मी नगर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान केक काटकर बेटियों का जन्म दिन मनाया गया और उन्हें केयर्न इंडिया की ओर से उपहार प्रदान किए गए। पार्षद चौथीदेवी की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जितेंद्रसिंह मुख्य अतिथि और केयर्न इंडिया की वैरोनिका, संध्या ठाकुर सहित जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिश्नोई, छात्र संघ उपाध्यक्ष गोपालसिंह, हेल्पेज इंडिया के केदार शर्मा, स्माईल फाउंडेशन के संजय जोशी, डॉ. मुकेश गर्ग व आईसीडीएस विभाग के सुपरवाईजर दुर्गसिंह सो़ा विशश्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। 

मुख्य अतिथि सीएमएचओ डॉ. जितेंद्रसिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बेटेबेटियों के बीच के भेदभाव को समाप्त करने के लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से केवल जागरूकता पैदा की जा सकती है, लेकिन बेटियों को बचाने और उन्हें बराबरी का हक दिलाने में समाज की अहम भूमिका रहती है। इसलिए समाज को बेटियों के प्रति सकारात्मक नजरिया अख्तियार करना चाहिए। केयर्न इंडिया की वैरोनिका ने जागरूकता महाअभियान पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग, केयर्न इंडिया, स्माईल फाउंडेशन व हेल्पेज की ओर से यह कार्यक्रम 17 अक्टूबर 2012 को शुरू किया गया था, जो एक वशर तक नियमित रूप से चलेगा। उन्होंने बताया कि आगामी कार्यक्रम सिणधरी, बायतु, धोरीमन्ना व बालोतरा ब्लॉक में आयोजित किए जाएंगे। केयर्न अधिकारी संध्या ठाकुर ने कहा कि कार्यक्रम में आशाओं व महिलाओं की भागीदारी बहुत सराहनीय है, लेकिन जरूरत है कि आप सभी अपने घरों में इस पर अमल करें और अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी दें। सुपरवाईजर दुर्गसिंह सो़ा ने कहा कि वे अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी इस तरह के सराहनीय कार्यक्रम निरंतर आयोजित करने के हर संभव प्रयास करेंगे। उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों की जरूरत बतलाते हुए कहा कि लिंगानुपात में समानता लाने के लिए हर किसी को आगे आना होगा। कार्यकम में आंनगबाड़ी कार्यकर्ता गीता राठौड़, आशा सहयोगिनी कमलादेवी और हेल्पर उर्मीला की भागीदारी भी अहम रही। 

इन लाडलियों का मनाया जन्मदिन 

जिला आईईसी समन्वय विनोद बिश्नोई ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान नन्हीं बालिकाओं द्वारा केक काटकर सामूहिक जन्मदिन मनाया गया। इस दौरान शोभादेवी की लाडली नितिक्षा, प्रेमलता की हिमांशी, हरियादेवी की चेतना, हउआदेवी की हीना, शांतिदेवी की लाडली तरूणा, भावना देवी की तनुश्री, हरखुदेवी की दीक्षा, गुड्डीदेवी की नगीना और कांतादेवी की नन्ही लाडली प्रियंका का जन्मदिन मनाया गया। सभी बालिकाओं को केयर्न की ओर से शौक्षणिक किट भी उपहार स्वरूप प्रदान किया गया। वहीं अन्य बच्चों में टॉफियां व केक वितरण किया गया। सभी उपस्थित को आईईसी सामग्री वितरण की गई। 

आशाओं ने जानी अभियान की महता 

लक्ष्मी नगर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में आयोजित इस कार्यक्रम में जिले के विभिन्न ब्लॉकों की आशाओं ने भी शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम की महता समझते हुए इसकी कार्य रूपरेखा भी व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर देखी। आशाओं को उक्त अभियान में मुख्यतः भागीदार बनाने के उद्देश्य से इन आशाओं को कार्यक्रम में विशोश रूप से आमंत्रित किया गया था। सिणधरी से पहुंची आशाओं ने अभियान में रूचि दिखाते हुए कहा कि वे भी इसी आगामी माह कार्यक्रम आयोजित कर बेटियों का जन्म दिन मनाएंगी और बेटियों को बचाने का हर संभव प्रयास करेंगी। 

युवा भी आएंगे आगे 

कार्यक्रम के दौरान छात्र संघ उपाध्यक्ष गोपालसिंह ने कहा कि निश्चित ही विभाग का यह बेहद सराहनीय कार्य है और हमें चाहिए कि हम बेटियों के लिए कुछ बेहतर करें। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को भी इस अभियान के साथ जोड़ेंगे और स्कूलोंकॉलेजों में इसके प्रति जागरूकता पैदा करेंगे। सिंह ने कहा कि यदि युवा ऐसे सामाजिक कार्यक्रमों में भागीदारी अदा करेंगे तो निश्चित रूप से बेटियों को बचाया जा सकेगा और परिवार में उनके साथ भेदभाव भी नहीं होगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top