सतर्कता समिति की बैठक में 59 परिवादों का निस्तारण 

भरतपुर
जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक कार्यवाहक जिला कलक्टर श्री अनिल जैन की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में 102 परिवादों पर विस्तारपूर्वक चर्चा कर 59 परिवादों का निस्तारण किया गया, शेष 43 परिवादों की सुनवाई आगामी बैठक में की जायेगी। 
बैठक में श्री जैन ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को मुख्यमंत्राी प्रकोंष्ठ एवं जिला स्तर पर दर्ज प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो परिवाद सम्बंधित विभागों को भेंजे गये हैं उन परिवादों का जवाब सतर्कता समिति की बैठक से पूर्व भिजवाया जाए, जिससे उनका निस्तारण समय पर किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्राप्त शिकायतों की जांच मौके पर देखकर ही की जाए। उन्होंने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले में हो रहे अवैध खनन को रोका जाये साथ ही अवैध खनन करने वाले के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाए। 
उन्होंने कहा कि अनुसूचिज जाति, जनजाति व बीपीएल परिवारों की जमीनों पर जो उच्च वर्ग के लोगों ने अवेध कब्जे कर रखे हैं उनको पुलिस की सहायता लेकर उनके कब्जे बहाल कराये जाएं। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कस्बा वैर स्थित किले के चारों तरफ पक्की नहर पर हो रहे अतिक्रमणों को हटवाया जाये व उसकी खुदाई व सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कस्बा रुदावल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के रास्ते को ग्राम पंचायत व पंचायत समिति स्तर पर कार्रवाई कर अतिक्रमण हटवाया जाए। 
श्री जैन ने कहा कि शहीद मानसिंह के आश्रित परिवार को सहायता के लिये जिला सैनिक कल्याण विभाग को पत्रा लिखा जाए जिसमें आश्रित परिवार को समय पर सहायता राशि उपलब्ध हो सके। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका डीग को निर्देश दिये कि कस्बे में स्थित खाई में से गन्दे पानी व सिल्क की निकासी की कार्रवाई की जाए, साथ ही तहसीलदार वैर को निर्देश दिये कि अनुसूचित जाति की दलित महिला की रिपोर्ट 183 बी में दर्ज कर इनको कब्जा दिलाया जाए। उन्होंने नगरपरिषद आयुक्त को निर्देश दिये कि गिर्राज कैनाल गांधीनगर नहर पर सीसी रोड की शिकायत की जांच कर सम्बंधित कनिष्ठ अभियन्ता व सहायक अभियन्ता के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन, सचिव नगर सुधार न्यास, आयुक्त नगरपरिषद, सहायक कलक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एवं सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

पूर्व सैनिक विधवाओं की समस्या समाधान के लिये शिविर 4 व 5 जुलाई को 
भरतपुर, 
भारतीय जलसेना, इंडियन नेवी की पूर्व सैनिक विधवाओं की समस्या हेतु 4 व 5 जुलाई को जिला सैनिक कल्याण परिसर में शिविर आयोजित किया जायेगा। 
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि सैनिक विधवाओं के विभाग से सम्बंधित समस्त समस्याओं की निदान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पूर्व सैनिक विधवा पहचान पत्रा एवं सभी सम्बंधित कागजातों सहित जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में उपस्थित हों। 

महानरेगा योजना में 3 कार्यो के लिये 54.88 लाख रुपये की स्वीकृति जारी 
भरतपुर, 
महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत पंचायत समिति कुम्हेर की ग्राम पंचायत साबौरा के तीन कार्यो के लिये 54 लाख 88 हजार रुपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की है। 
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री बीएल वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत साबौरा में ग्रेवल सड़क निर्माण आडीगैल से साबौरा मैे तक के लिये 19 लाख 48 हजार, पोखर गहरी कराना एवं गऊघाट व सुरक्षा दीवार देवता तालाबवाली के लिये 16 लाख 81 हजार एवं ईंट खरंजा मय नाली निर्माण रतन के कमरा से तालाबवाली पोखर तक के लिये 18 लाख 59 हजार रुपये की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। 

विधायक की अभिशंषा पर 6 कार्यो के लिये 10 लाख 40 हजार रुपये स्वीकृत 

भरतपुर, 
विधायक बयानारुपवास श्री ग्यारसाराम कोली की अभिशंषा पर स्थानीय क्षेत्रा विकास योजना के तहत 6 कार्यो के लिये 10 लाख 40 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। 
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री बीएल वर्मा ने बताया कि पंचायत समिति रुपवास की ग्राम पंचायत डुमरिया के लिये सीसी निर्माण करणसिंह गुर्जर के मकान से हनुमानजी मंदिर तक के लिये 2 लाख 80 हजार रुपये, इसी पंचायत में रघुवीर भीतरिया के मकान से नगला करणसिंह गुर्जर की ओर ग्राम नगलातुला के लिये 2 लाख 40 हजार, सीसी निर्माण मुख्य सड़क से जगन्नाथ के मकान तक नगलाऔ के लिये 1 लाख 20 हजार, ग्राम पंचायत जटमासी में इन्टरलॉकिंग ईंट खरंजा निर्माण चामणमाता मंदिर से चौक की ओर के लिये 1 लाख 60 हजार, इसी पंचायत में इन्टरलॉकिंग ईंट खरंजा निर्माण रमेश ठेकेदार के घर से लाखनसिंह के घर की ओर तक के लिये 1 लाख 60 हजार व इन्टरलॉकिंग ईंट खरंजा निर्माण श्यामी के घर से चामणमाता कें मंदिर तक के लिये 80 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। 
तीन मृतक आश्रितों को 60 हजार रुपये की सहायता राशि स्वीकृत 
भरतपुर, 
उपखण्ड अधिकारी रुपवास के प्रस्तावानुसार मृतक आश्रितों को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 60 हजार रुपये की सहायता राशि स्वीकृत की है। जिला कलक्टर द्वारा जारी आदेशानुसार मृतक राधाकिशन, अर्जुनसिंह, सुखदेवी निवासी जुगलापट्टी उच्चैन के आश्रित परिवारों को 2020 हजार रुपये की सहायता राशि मुख्यमंत्राी सहायता कोष से स्वीकृत की गई है। 

सिलाई प्रशिक्षण दो जुलाई से 
भरतपुर, 
पंजाब नेशनल बैंक द्वारा संचालित पीएनबी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण महिलाओं के लिये 18 दिवसीय सिलाई प्रशिक्षण 2 जुलाई से प्रातः 9 बजे से प्रारंभ किया जायेगा। ेमुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये महिलाएं अपना आवेदन 2 जुलाई को प्रातः 9 बजे ग्रामीण हाट में स्थित पीएनबी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान अथवा पंजाब नेशनल बैंक के अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय सुपर बाजार से प्राप्त कर सकती है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने की इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन के साथ फोटो, राशनकार्ड, शैक्षणिक योग्यता, पहचान पत्रा व जाति प्रमाण पत्रा की प्रति लेकर आयें। प्रशिक्षण कार्यक्रम निशुल्क रहेगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top