बाडमेर परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए व्यापक प्रबन्ध 

बाडमेर, 
जिले में 2 जून को आयोजित होने वाली तृतीय श्रेयाी अध्यापक भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा के संबंध में परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए व्यापक प्रबन्ध किए गए है। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि 2 जून को लेवल ए की परीक्षा प्रातः 9.00 बजे से 11.00 बजे तक तथा लेवल बी की परीक्षा दोपहर 3.00बजे से 5.00 बजे तक आयोजित होगी। उन्होने बताया कि बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के अन्तरिम आवास के लिए रेल्वे स्टेशन पर बडा शामियाना लगाया जाकर दरी, पेयजल तथा चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इसी प्रकार उपखण्ड अधिकारियों को उनके क्षेत्र में परीक्षार्थियों के ठहरने की व्यवस्था के संबंध में धर्मालाओं, गेस्ट हाउस आदि की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए गए इै। साथ ही परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए पंचायत समिति मुख्यालय पर टेन्ट लगाने तथा पानी के टैंकर रखवाने को कहा गया है। 
जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने बताया कि परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन आदि पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त पुलिस जाब्ता लगाया जाएगा तथा इन स्थानों पर कन्ट्रोल रूम व पुलिस कन्ट्रोल रूम के नम्बर चस्पा किए जाएगे ताकि परीक्षार्थी इसका उपयोग कर सकें। इसी प्रकार रेल्वे स्टेशन तथा बस स्टेण्ड पर परीक्षा केन्द्रों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए गए है। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए एक जून को रात्रि 10.55 बजे जोधपुर से बाडमेर के लिए अतिरिक्त रेल चलाई जाएगी जो भगत की कोठी, लूणी, समदडी, बालोतरा व बायतु होते हुए 2 जून को अलसूबह 3.20 बजे बाडमेर पहुंचेगी। इसी प्रकार 2 जून को सायं 6.00 बजे बाडमेर से जोधपुर के लिए रेल प्रस्थान करेगी जो रात्रि 11.15 बजे जोधपुर पहुंचेगी। इसके अलावा रोडवेज तथा प्राईवेट बसों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को आवयक रूप से तख्ती अपने साथ लानी होगी। उन्होने बताया कि परीक्षार्थी के पास जिला परिशद द्वारा जारी अभ्यर्थी का ऑनलाईन प्रवेश पत्र, अभ्यर्थी स्वयं का नवीनतम पासपोर्ट आकार का फोटो जिला परिशद के उपयोगार्थ प्रवेश पत्र पर निर्धारित स्थान पर चिपकाया हुआ एवं अभ्यर्थी के पास फोटो युक्त पहचान पत्र होने पर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जा सकेगा। उन्होने कहा कि परीक्षा केन्द्र में मोबाईल फोंन का प्रवेश पूर्णतया वर्जित रहेगा तथा किसी भी अभ्यर्थी को मोबाईल फोन के साथ परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 
केन्द्राधीक्षकों एवं वीक्षकों को दिशा निर्देशा 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा के संबंध में केन्द्राधीक्षकों व वीक्षकों को दिशा निर्देश जारी किए गए है। उन्होने बताया कि वीक्षक द्वारा परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा के समय उपस्थिति पत्रक पर निर्धारित स्थान पर अभ्यर्थी के हस्ताक्षर करवाये जावें, बाये हाथ के अंगूठे की निशानी लगवाई जावे एवं अभ्यर्थी को दिये गये ओएमआर उतर पत्रक तथा प्रश्न पुस्तिका के क्रमांक अभ्यर्थी से अंकित करवाये जाने के बाद जांच कर वीक्षक के अपने हस्ताक्षर करवाये जावें। 
उन्होने बताया कि वीक्षक द्वारा परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी से उसका प्रवेश पत्र लेकर जिला परिषद के उपयोग वाले प्रवेश पत्र के भाग को निर्धारित स्थान से सावधानी पूर्वक पृथक कर अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत मूल फोटो पहचान पत्र से प्रवेश पत्र पर अंकित स्केन्ड फोटो एवं उसके द्वारा प्रवेश पत्र पर पासपोर्ट आकार की चिपकाई गई फोटो से अभ्यर्थी का मिलान कर प्रवेश पत्र पर अभ्यर्थी के निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर एवं अंगूठा निशानी करवा कर अभ्यथी के स्केन्ड हस्ताक्षर से भी मिलान कर स्वयं अपने हस्ताक्षर किये जाने के बाद प्रवेश पत्र पर निर्धारित स्थान पर उनके द्वारा प्रस्तुत मूल फोटो पहचान पत्र का अंकन किया जावें। 
उन्होने बताया कि अभ्यर्थी को परीक्षा के लिए उपलब्ध कराई गई प्रश्न पुस्तिका सह ओएमआर उतर पत्रक से ओएमआर उतर पत्रक सावधानी पूर्वक पृथक करवा कर प्रश्न पुस्तिका एवं ओएमआर उतर पत्रक पर निर्धारित स्थान पर अभ्यर्थी से संबंधित समस्त पृविश्टियां अभ्यर्थी से कराई जाकर वीक्षक जांच कर स्वयं अपने हस्ताक्षर करेंगे। जिला कलेक्टर ने बताया कि वीक्षक से यह सुनिश्चित करवाया जावे कि अभ्यर्थी द्वारा ओएमआर उतर पत्रक के निर्धारित स्थान पर समस्त पृविष्टियां यथा रोल नम्बर, परीक्षा केन्द्र कोड, श्रेणी, पद, विशय आदि का प्रवेश पत्र में अंकितानुसार सही सही अंकन किया है। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर. गुगरवाल ने बताया कि निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पुस्तिकाएं खोलते समय एवं परीक्षा कक्षों में परीक्षार्थियों की परीक्षा देते समय एक बार वीडियोग्राफी आवश्यक रूप से करने के निर्देश जारी किये हुए है, जिनकी पालना सुनिश्चित की जावें। उन्होने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर पर्यवेक्षक के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जावे कि परीक्षा कक्ष में आवंटित सभी सीटों के प्रश्न पत्र पुस्तिका सह ओएमआर उतर पत्रक निर्धारित बैठक व्यवस्था के अनुसार है। परीक्षा प्रारम्भ होने के निर्धारित समय से 15 मिनट बाद तक भी जो अभ्यर्थी उपस्थित नहीं होते है उन्हें आवंटित सीटों के प्रश्न पत्र पुस्तिका सह ओएमआर उतर पत्रक वापिस केन्द्राधीक्षक से अपनी देखरेख में सील करवा कर सुरक्षित रखवाये जावें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top